Saturday, July 27, 2024
HomeराजनीतिLoksabha Election 2024 : वोट प्रतिशत जानने के लिए सुप्रीम कोर्ट...

Loksabha Election 2024 : वोट प्रतिशत जानने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका, 17 मई को होगी सुनवाई

Loksabha Election 2024 : वोटिंग के बाद कितना फीसदी वोट हुआ है तुरंत ये जानने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई है। इस याचिका पर कोर्ट 17 मई को सुनवाई करेगा। अर्जी में कहा गया है कि चुनाव आयोग वोटिंग के 48 घंटे में ही डेटा जारी करे। डेटा देरी से आने से संदेह होता है। वोटिंग के तुरंत बाद ही कितनी फीसदी वोटिंग हुई उसका डेटा पब्लिक किए जाने को लेकर राजनीतिक पार्टियों की ओर से चुनाव आयोग के सामने पहले से मामला उठाया गया था।

ये भी देखें : Loksabha Election 2024 4th Phase voting : सुबह 9 बजे तक 10.35 प्रतिशत हुआ मतदान, बंगाल में भिड़ी टीएमसी और बीजेपी

वोटिंग की तारीख के तुरंत बाद डेटा पब्लिक किया जाए। आप नेशनल वोटर पोर्टल (NVSP) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नए वोटर आईडी कार्ड लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। चुनाव आयोग के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप केवल तभी वोट डाल सकते हैं जब आपका नाम मतदाता सूची (निर्वाचक नामावली के रूप में भी जाना जाता है) में प्रदर्शित हो।

Maharashtra political crisis: Supreme Court to commence hearing pleas on  February 14

मतदाता मतदान बूथ, निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों, निर्वाचन की तारीख एवं समय, पहचान-पत्रों और ईवीएम के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दायर याचिका में ये बोला गया है की पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ और उसका देता 30 अप्रैल तक दिया गया है। इस दोनों डेटा में 5 प्रतिशत का अंतर देखा गया है। आगे इस याचिका में कहा गया की वोटरों का विश्वास कायम रहे इसके लिए चुनाव आयोग को तुरंत वोटिंग का डेटा पब्लिक करें। इससे पब्लिक का चुनाव आयोग पर विश्वास कायम रहेगा। पोलिंग स्टेशन पर जो फॉर्म 17 सी पार्ट एक (वोटर्स के नंबर) रहता है, उसकी स्कैन कॉपी चुनाव आयोग जल्द से जल्द अपलोड करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular