Saturday, July 27, 2024
HomeखेलIND vs SA 3rd T20 : निर्णायक मुकाबले में Team India ने...

IND vs SA 3rd T20 : निर्णायक मुकाबले में Team India ने किया पलटवार, साउथ अफ्रीका को 106 रन से हराया

IND vs SA 3rd T20 : भारत ने मेजबान साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टी20 सीरीज जीतने नहीं दिया। अफ्रीका के खिलाफ आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारत ने शानदार जीत हासिल की। जोहानिसबर्ग में खेले गए मैच को 106 रन से जीत लिया और सीरीज को 1-1 की बराबरी पर समाप्त किया। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। दूसरे मैच में भी बारिश आई और डीएलएस मेथॉड से अफ्रीका ने जीत दर्ज की। हालांकि, निर्णायक मुकाबले में भारत ने बड़ी जीत दर्ज कर जबरदस्त पलटवार किया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में सात विकेट पर 201 रन बनाए। जवाब में अफ्रीकी टीम 13.5 ओवर में 95 रन पर सिमट गई।

सूर्याकुमार यादव ने जड़ा शतक

इस मैच में सूर्यकुमार ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा शतक लगाया। सूर्यकुमार ने 56 गेंदो मे 100 रन बनाए। उनकी इस पारी में सात चौके और आठ छक्के शामिल हैं।उनके अलावा यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद पर 60 रन की पारी खेली। हालांकि, रिंकू सिंह इस मैच में ज्यादा रन नहीं बना पाए और 14 बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं,  खराब फॉम से गुजर रहे शुभमन गिल ने 12 रन की पारी खेली। इन चारों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। जितेश शर्मा चार रन बनाकर हिट विकेट आउट हुए। रवींद्र जडेजा चार रन बनाकर रन आउट हुए। तिलक वर्मा खाता नहीं खोल पाए। केशव महाराज और एंडिले फेहलुकवायों ने दो-दो विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका के लिए चेज मुसीबत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम एक बार फिर से परेशानी में दिखी। हालांकि, उसने पारी की शुरुआत तोबड़तोड़ अंदाज मे ही की लेकिन कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया और टीम को खामियाजा भुगतना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। डेविड मिलर ने 35, एडेन मार्करम ने 25 और डोनोवन फेरेरा ने 12 रन बनाए। भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को दो सफलता मिली। मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिया। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला 17 दिसंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें : Team India tour of south africa : राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया की गेमप्लान को लेकर की बात, जानें क्या कहा ?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular