Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यWorld Ovarian Cancer Day 2024: जानिए क्या है इसके लक्ष्ण और...

World Ovarian Cancer Day 2024: जानिए क्या है इसके लक्ष्ण और ये कैसे होता है

World Ovarian Cancer Day :  प्रत्येक वर्ष 8 मई को मनाया जाने वाला विश्व डिम्बग्रंथि कैंसर दिवस (World Ovarian Cancer Day 2024), डिम्बग्रंथि के कैंसर, इसके लक्षणों, जोखिम कारकों और शीघ्र पता लगाने और उपचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। हम विभिन्न कारकों को समझकर इस दिन को पहचान सकते हैं जो डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। पढ़ते रहें क्योंकि हम ऐसे कारक साझा करते हैं जो डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

 

 

World Ovarian Cancer Day

World Ovarian Cancer Day 2024 | कई कारक डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं:

1. उम्र

जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि समय के साथ डिम्बग्रंथि कोशिकाएं अधिक आनुवंशिक उत्परिवर्तन से गुजर सकती हैं जिससे कैंसर के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। रोकथाम में नियमित स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग शामिल है, खासकर जब महिलाएं बड़ी हो जाती हैं।

2. पारिवारिक इतिहास

बीआरसीए1 और बीआरसीए2 जैसे जीनों में वंशानुगत उत्परिवर्तन क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत करने की शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे डिम्बग्रंथि कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि हो सकती है। रोकथाम रणनीतियों में आनुवंशिक परीक्षण, नियमित जांच और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के परामर्श से निवारक सर्जरी पर विचार करना शामिल हो सकता है।

3. कैंसर का व्यक्तिगत इतिहास

स्तन, कोलोरेक्टल या गर्भाशय कैंसर के पिछले निदान से डिम्बग्रंथि कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ नियमित अनुवर्ती कार्रवाई और अनुशंसित जांच का पालन आवश्यक है।

4. एंडोमेट्रियोसिस

एंडोमेट्रियोसिस, एक ऐसी स्थिति जहां सामान्य रूप से गर्भाशय के अंदर की रेखा बनाने वाले ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ते हैं, डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। सटीक तंत्र पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन एंडोमेट्रियोसिस से जुड़ी पुरानी सूजन और हार्मोनल असंतुलन इसमें योगदान कर सकते हैं। एंडोमेट्रियोसिस का उपचार और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा नियमित निगरानी जोखिम को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है।

ये भी पढ़ें : H5N1 Bird Flu: कोविड से 100 गुना खतरनाक महामारी का चला पता, जानें कैसे फैलता है यह वायरस

5. मोटापा

मोटापा हार्मोनल असंतुलन और पुरानी सूजन से जुड़ा हुआ है, जो डिम्बग्रंथि के कैंसर सहित कैंसर कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा दे सकता है। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

6. प्रजनन इतिहास

कभी गर्भवती न होना, मासिक धर्म की जल्दी शुरुआत और देर से रजोनिवृत्ति जैसे कारक डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। गर्भावस्था और स्तनपान से जोखिम थोड़ा कम हो सकता है। हालाँकि, ये कारक पूरी तरह से परिवर्तनीय नहीं हैं। बहरहाल, नियमित जांच और अन्य निवारक उपाय अभी भी अपनाए जाने चाहिए।

7. हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी)

रजोनिवृत्ति के बाद केवल एस्ट्रोजन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लंबे समय तक उपयोग से डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। अवधि को सीमित करने और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ वैकल्पिक उपचारों पर चर्चा करने से इस जोखिम को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

8. धूम्रपान

धूम्रपान को कुछ प्रकार के डिम्बग्रंथि कैंसर के थोड़े बढ़े हुए जोखिम से जोड़ा गया है। धूम्रपान छोड़ना और निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में आने से बचना इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

9. पर्यावरणीय कारक

कुछ पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों या प्रदूषकों के संपर्क में आने से डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि सभी पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचना पूरी तरह से संभव नहीं हो सकता है, लेकिन जहां संभव हो, जोखिम को कम करना, जैसे कि कार्यस्थलों में उचित वेंटिलेशन और सुरक्षात्मक उपायों के माध्यम से, इस जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

कुल मिलाकर, इन जोखिम कारकों को समझना और नियमित जांच, स्वस्थ जीवनशैली विकल्प और अंतर्निहित स्थितियों के सक्रिय प्रबंधन जैसे निवारक उपायों को अपनाने से डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को कम करने और समग्र स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

 

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular