Saturday, July 27, 2024
HomeखेलIPL 2024, Mayank Yadav: कौन हैं रफ्तार के बादशाह मयंक यादव, बिहार का...

IPL 2024, Mayank Yadav: कौन हैं रफ्तार के बादशाह मयंक यादव, बिहार का किया नाम रोशन

IPL 2024, Mayank Yadav: एक वक्त था जब भारतीय क्रिकेट पेसर्स के लिए नहीं, बल्कि स्पिन के लिए मशहूर था। भारतीय बल्लेबाजों को भी पेस के आगे संघर्ष करते देखा जाता था, लेकिन अब दौर बदल गया है। पिछले कुछ सालों में हमने क्रिकेट को बदलते देखा है। आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता ने क्रिकेट और खिलाड़ियों को बदल कर रख दिया है। यूं कहें तो उनकी किस्मत रातो रात बदल दी। कल के रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम लखनऊ सुपर जाएंट्स के मुकाबले में एक ऐसे ही खिलाड़ी ने सुर्खियां बटोरी जिसने आते ही सभी बल्लेबाजों के नाक में दम कर दिया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मयंक यादव की जिसने कल के मैच में अपनी तेज तर्रार गेंदो से आरसीबी के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

IPL 2024, Mayank Yadav: कौन हैं रफ्तार के बादशाह मयंक यादव, बिहार का किया नाम रोशन

मयंक यादव ने आरसीबी के खिलाफ तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

दरअसल, इस गेंदबाज ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ घातक बॉलिंग करते हुए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। मयंक ने इस सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी। उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से बॉलिंग करते हुए करीब 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी। इसके अलावा 21 साल के मयंक यादव को आरसीबी के खिलाफ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले मयंक ने पंजाब के खिलाफ भी तीन विकेट झटके थे और प्‍लेयर ऑफ द मैच खिताब जीता था।

आपको बताते चलें कि मयंक लखनऊ के साथ 2022 में जुडे़ थे। उनका डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा रिकॉर्ड रहा है। लखनऊ के असिस्टेंट कोच विजय दहिया ने मयंक को एक घरेलू मैच में खेलते हुए देखा था। इसके बाद उन्होंने ऑक्शन के दौरान मयंक को खरीदने का सुझाव रखा। मयंक को लखनऊ ने खरीद भी लिया लेकिन वे चोट की वजह से नहीं खेल पाए। अब उन्होंने आईपीएल 2024 के जरिए डेब्यू किया है। मयंक की बॉलिंग काफी चर्चा में है। ब्रेट ली और स्टुअर्ट ब्रॉड समेत कई दिग्गज उनकी तारीफ कर चुके हैं।

IPL 2024, Mayank Yadav: कौन हैं रफ्तार के बादशाह मयंक यादव, बिहार का किया नाम रोशन

बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकिन थे मयंक

मयंक का जन्म 17 जुलाई 2002 को दिल्ली के मोतीनगर इलाके में हुआ था। उनके माता पिता मूलरुप से सुपौल के रहने वाले हैं जहां अक्सर लोग कोसी नदी की तबाही को झेलते हैं। यही कारण है कि ये इलाका आज भी मूलभूत सुविधाओं के अभाव में है। हालांकि, अब उनके माता पिता दिल्ली में रहते हैं। मयंक को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौकीन थे। मयंक का उनके पिता ने दिल्ली के इंद्र प्रस्थ नेशनल क्रिकेट एकेडमी में नामांकन कराया। उनका पहली बार साल 2019 दिल्ली स्टेट टीम में चयन हुआ। वे दाएं हाथ गेंदबाजी करने के साथ-साथ लोअर ऑर्डर में बल्लेबाजी भी कर लेते हैं।

अब वो समय दूर नहीं जब मयंक का टीम इंडिया में खेलने का सपना पूरा होगा। मयंक यादव अगर अपनी फिटनेस बरकरार रखें तो जल्‍द ही भारतीय टीम के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। कई क्रिकेट दिग्गज इस युवा तेज गेंदबाज के बारे में यह बात कह चुके हैं।

ये भी पढ़ें : IPL 2024, RCB vs LSG Highlights: LSG ने मारी बाजी, RCB को 28 रनों से हराया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular