Saturday, July 27, 2024
HomeमनोरंजनDilip Kumar : जब दिलीप कुमार को अंग्रेजों के खिलाफ बोलने के...

Dilip Kumar : जब दिलीप कुमार को अंग्रेजों के खिलाफ बोलने के लिए जाना पड़ा था जेल, जानें पूरी कहानी

Dilip Kumar : दिलीप कुमार हिंदी सिनेमा के सबसे मशहूर सितारों में से एक थे। उनका करियर बेहद ही मुश्किलों से भरा रहा, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपने करियर में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर एक अलग पहचान बनाई और एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी। हालांकि क्या आप जानते हैं कि अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाने वाले दिलीप कुमार आजादी की लड़ाई का भी हिस्सा रह चुके हैं और इतना ही नहीं इससे से चौकाने वाली बात तो यह है कि फिल्मों में आने से पहले ही अपनी बेबाक बोली के कारण एक बार दिलीप कुमार को जेल तक जाना पड़ा था।

जी हां, फिल्मों में तो दिलीप कुमार अपने बेबाक डायलॉग्स से सभी का दिल जीत ही लेते थे, लेकिन फिल्मों में आने से पहले उनकी इसी बेबाक बोली ने उन्हें जेल के दर्शन करवा दिए थे।

Dilip Kumar

इस वजह से Dilip Kumar को जाना पड़ा था जेल

दरअसल, ये बात उस वक्त की है जब दिलीप साहब अभिनेता नहीं बने थे। उस दौर में भारत ब्रिटिश शासन की गुलामी में जी रहा था और दिलीप कुमार उस समय एक ब्रिटिश आर्मी कैंटीन में काम किया करते थे। हालांकि उनके तेवर तब भी किसी हीरो से कम नहीं थे। गौरतलब है कि उस समय ब्रिटिश शासन के खिलाफ कई लोगों ने आवाज उठाई और जिसके लिए उन्हें सजा भी मिली।

उन्हीं में से एक दिलीप साहब भी थे। दरअसल, एक बार दिलीप कुमार ने अंग्रेजों के खिलाफ बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि ब्रिटिश शासकों का हिंदुस्तानियों के प्रति रवैया बहुत गलत है और भारत की आजादी की जंग बिल्कुल सही है। बस दिलीप कुमार के ये कहते ही उन्हें जेल में डाल दिया गया था।

Dilip Kumar

ये भी पढ़े: https://youtu.be/4YnepA_yhCg?si=wn83PKt9CHYYKmxo

जेल में दिलीप कुमार को इस नाम से पुकारा जाता था

इस बात का जिक्र दिलीप कुमार ने अपनी किताब ‘दिलीप कुमार: द सब्सटांस एंड द शैडो’ में भी किया है। उन्होंने अपनी बुक में बताया है कि उस वक्त आजादी की लड़ाई के लिए जेल जाने वालों को गांधीवाले के नाम से पुकारा जाता था। जेल में दिलीप साहब कैदियों के लिए एक हिंदुस्तानी होने के नाते भूख हड़ताल में भी शामिल हुए थे और जेल में उन्हें भी गांधीवाले के नाम पुकारा जाता था। इसके बाद उनकी पहचान के एक मेजर ने उन्हें जेल से बाहर निकाला था। जेल से निकलने के बाद ही दिलीप कुमार की किस्मत ने करवट ली थी और वो हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार बन गए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular