Saturday, July 27, 2024
HomeखेलUsman Khawaja लड़ेंगे आईसीसी के खिलाफ लड़ाई, सोशल मीडिया पर रखी अपनी...

Usman Khawaja लड़ेंगे आईसीसी के खिलाफ लड़ाई, सोशल मीडिया पर रखी अपनी बात

Usman Khawaja : ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने आईसीसी के खिलाफ जाकर लड़ाई लड़ने की बात कही है। उन्होनें कसम खाई है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से लड़ेंगे। इसके अलावा वह इस बात की मंजूरी लेंगे कि उन्हें फलस्तीन के समर्थन में जूते पहनने की अनुमति दी जीए। गौरतलब है कि उन्हें जूते पहनने की अनुमति नहीं दी गई थी, जिस पर गाजा के लोगों के पक्ष में नारे लिखे थे। पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के प्रशिक्षण सत्र के दौरान फोटोग्राफरों और पत्रकारों ने ख्वाजा के जूतों पर संदेश देखे थे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दी थी चेतावनी

रिपोर्ट के अनुसार ख्वाजा ने संदेश वाले जूते पहनने के बारे में अपने साथियों को नहीं बताया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस संदर्भ में बुधवार को बयान जारी किया और खिलाड़ियों से आईसीसी के नियमों का पालन करने को कहा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, ‘‘हम अपने खिलाड़ियों के व्यक्तिगत राय व्यक्त करने के अधिकार का समर्थन करते हैं। लेकिन आईसीसी के ऐसे नियम हैं जो व्यक्तिगत संदेशों के प्रदर्शन पर रोक लगाते हैं, जिसका हम खिलाड़ियों से पालन करने की उम्मीद करते हैं।

पैट कमिंस ने Usman Khawaja से की बात

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि ख्वाजा टेस्ट मैच के दौरान इन जूतों को नहीं पहनेगा। कमिंस ने कहा,‘‘मैंने तुरंत ही उससे बात की और उसने कहा कि वह इन्हें नहीं पहनेगा। मुझे लगता है कि जूतों पर जो लिखा था, ‘सभी का जीवन समान है’, मैं इसका समर्थन करता हूं।  बता दें कि ख्वाजा ने गाजा में हो रहे युद्ध के संदर्भ में हाल के हफ्तों में लगातार कई सोशल मीडिया पोस्ट किए हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर ऐसे संदेश पोस्ट करने के संबंध में आईसीसी के पास खिलाड़ियों के लिए कोई नियम नहीं हैं।

ख्वाजा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए रखी अपनी बात

ख्वाजा ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ‘‘स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है और सभी अधिकार समान हैं। मैं इन पर विश्वास करना कभी बंद नहीं करूंगा। उन्होंने ‘एक्स’ पर जारी वीडियो में कहा,‘‘सभी जीवन एक समान हैं। आजादी मानव का अधिकार है। मैं मानव अधिकार के लिए अपनी आवाज उठा रहा हूं। मेरे जूतों पर जो कुछ लिखा गया था वह राजनीतिक नहीं था। मैं किसी का पक्ष नहीं ले रहा हूं।’’ ख्वाजा ने कहा,‘‘मेरे लिए मानव जीवन बराबर है। एक यहूदी जीवन एक मुस्लिम जीवन के बराबर है, एक हिंदू जीवन के बराबर है। मैं केवल उन लोगों की बात कर रहा था जो अपनी आवाज नहीं उठा सकते।’’

Usman khawaja : फिलिस्तीन के समर्थन में आए उस्मान, आईसीसी ने दी चेतावनी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular