Saturday, July 27, 2024
HomeदुनियाUnited Nations : एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल से पूछा - गाजा में...

United Nations : एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल से पूछा – गाजा में सहायताकर्मियों को क्यों निशाना बनाया गया

United Nations : 7 महीनो से चल रहे इजरायल – हमास युद्ध अभी रुकने का नाम नहीं ले रहा है ,7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल में घुसपैठ कर बहुत सारे आम जनता को बंदी बनाया और कितनो को मौत का घाट उतार दिया था। इस घटना से बौखलाए इजरायल हमास पर लगातार बमबारी कर पुरे हमास को ख़त्म करने का विचार बना लिया है।

UN हुआआगबबूला

हाल ही में UN चीफ  ने इजरायल से कुछ सवाल पूछे है। उन्होंने कहा कि सहायता कर्मियों को कभी भी निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि “इजरायल को युद्ध पीड़ितों की रक्षा के लिए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और भी बहुत कुछ करना चाहिए। ताकि वे तत्काल उन सभी को आवश्यक जीवनरक्षक मानवीय सहायता प्रदान कर सकें। गाजा में युद्ध पीड़ितों को मानवीय मदद पहुंचा रहे सहायताकर्मियों की इजरायली बमबारी में लगातार हो रही मौतों से संयुक्त राष्ट्र आग बबूला हो गया है।

Ramadan begins in Gaza with hunger worsening and no end to the war in sight - Times of India

सेंट्रल किचन के सात कर्मियों की हुई थी मौत

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुट्रेस ने आगे कहा की गाजा पट्टी में युद्ध पीड़ितों के लिए जो लगातार मदद कर रहे है वो 196 सहायताकर्मी क्यों मरे गए उनका इस युद्ध से क्या रिश्ता था। UN चीफ ने कहा की सभी मरे गए सहायताकर्मी की मौत की स्वतंत्र जांच किया जाये। बीते सोमवार को तीन इजरायली हवाई हमलों में अमेरिका स्थित खाद्य चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन के लिए काम करने वाले सात लोगों की मौत के बाद 2.3 मिलियन लोगों के कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में मानवीय संकट पर वैश्विक आक्रोश बढ़ गया है।

गाजा पट्टी में 33,000 से अधिक लोगों की मौत

धीरे धीरे यह युद्ध बढ़ता ही जा रहा है ,एक रिपोर्ट के अनुसार इजरायल में अब तक कि हमास ने 1,200 लोगों को मार डाला और 250 से अधिक को बंधक बना लिया है। वही गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इज़रायल ने अब तक गाजा पट्टी में 33,000 से अधिक लोगों को मार डाला है। गाजा में मानवीय मदद पहुंचा रहे सहायताकर्मियों के मौत के बाद UN और अमेरिका जैसे देश भी इजरायल के इस हमले में आपत्ति जताई है।

इजरायल ने मानी गलती

हालांकि इज़रायली सेना ने शुक्रवार मान लिया था यह उनकी गलती थी। इजरायल के गलती मानने के बाद गुट्रेस ने कहा की “इजरायली सरकार ने गलतियां स्वीकार कर ली हैं।” “लेकिन मूल समस्या यह नहीं है कि गलतियाँ किसने कीं, यह सैन्य रणनीति और प्रक्रियाएं हैं जो उन गलतियों को बार-बार बढ़ने की अनुमति देती हैं। 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को गाजा में भुखमरी और सहायता कर्मियों पर हमलों पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular