Saturday, July 27, 2024
HomeभारतS. Jayshankar : विदेश मंत्री ने कहा - किसी भी हालत...

S. Jayshankar : विदेश मंत्री ने कहा – किसी भी हालत में भारत आतंकवाद को स्वीकार नहीं करेगा

S. Jayshankar : विदेश मंत्री एस. जयशंकर अपनी बात को स्पष्ट रूप से रखने के लिए जाने जाते हैं। 2014 के बाद से भारत की विदेश नीति में काफी बदलाव आया है और आतंकवाद से निपटने के लिए काफी नियम बदलें हुए है। जब आतंकवादी नियम को नहीं मानते तो फिर कारवाई नियम के अनुसार क्यों। एस जयशंकर पुणे में ‘भारत क्यों मायने रखता हैः युवाओं के लिए अवसर और वैश्विक परिदृश्य में भागीदारी’ शीर्षक से एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

ये भी पढ़े : Delhi Liquor Policy Scam : के. कविता की पांच दिन की हिरासत की मांग पर कोर्ट आज पारित करेगा आदेश

वेिदेश मंत्री ने युवाओं से की बातचीत

यहां उन्होंने मौजूद युवाओं से बातचीत की। कार्यक्रम के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर से पूछा गया कि भारत को किन देशों के साथ संबंध बनाए रखने में मुश्किल लगता है? जयशंकर ने जबाब में कहा कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और इसके लिए केवल हम ही जिम्मेदार हैं। देश के विदेश मंत्री ने बताया कि 1947 में, जब पाकिस्तान ने कश्मीर पर हमला किया था,तब भारतीय सेना ने उनका जम कर मुकाबला किया और जम्मू कश्मीर का भारत में विलय हो गया था।

Answer To Terrorists Cannot Have Any Rules': S Jaishankar On India's Response To Terrorism, Dealing With Pak - News18

भारत आतंकवाद को कभी नहीं स्वीकार करेगा

उन्होंने आगे कहा कि जब भारतीय सेना कार्रवाई कर रही थी, तब हम रुक गए और संयुक्त राष्ट्र (UN) में गए। पाकिस्तान ने हमलावरों को आतंकवादियों के बजाय कबायली घुसपैठिए बताया था। अगर हम शुरू से ही यह स्पष्ट कर देते कि पाकिस्तान आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहा है, तो हमारी नीति 70 साल पहले ही बहुत अलग होती। उन्होंने यह भी कहा कि, किसी भी हालत में भारत आतंकवाद को स्वीकार नहीं करेगा।

आतंकवादियों को जवाब देने के लिए कोई नियम नहीं हो सकते

जयशंकर ने पिछली सरकार पर तंज कस्ते हुए कहा कि अगर मुंबई (26/11) जैसा कुछ होता है और कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है तो कोई सरकार अगले हमले को कैसे रोक सकता है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों को यह महसूस नहीं होना चाहिए कि वे सीमा पार हैं, कोई उन्हें छू नहीं सकता। आतंकवादी किसी भी नियम से नहीं खेलते हैं इसलिए आतंकवादियों को जवाब देने के लिए कोई नियम नहीं हो सकते।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular