Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलPlaces To Visit In Noida : नोएडा में घूमने की 6 जगहें,...

Places To Visit In Noida : नोएडा में घूमने की 6 जगहें, एक बार जरूर पहुंचे

Places To Visit In Noida  : अगर आप दिल्ली में रहते है और पूरी दिल्ली घूम चुके है और दिल्ली के आसपास कुछ अच्छी घूमने वाली जगह तलाश रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए महत्तपूर्ण होने वाली है। आज हम आपको बताएंगे दिल्ली से महज कुछ दुरी पर बसे नोएडा (noida me ghumne ki jagah) के बारे में और यह घूमने के लिए  नोएडा में घूमने की 5 ऐसी जगह जहां जाकर आपका दिल गार्डेन-गार्डेन हो जायेगा। जहां आप अपने परिवार के साथ अपनी कुछ अच्छे टाइम बीता सकते हो।

नोएडा में घूमने की जगह | noida me ghumne ki jagah

ओखला बर्ड सेंचुरी |

अगर आपको नेचर से प्रेम है और आपको नेचर में रहना पसंद है तो ये जगह आपको जरूर पसंद आएगी। ओखला बर्ड सेंचुरी गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा में स्थित है। ये जगह पक्षियों को देखने के लिए काफी पॉपुलर है और यहां बड़ी संख्‍या में बर्ड से प्यार या कहे तो पक्षियों को देखने वाले पहुंचते हैं। यहां आप ऐसी ऐसी प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं जो अब आसानी से नहीं दिखाई देती है। यहां बैठने के लिए कई सिटिंग स्‍पॉट बने हैं ,जहां बैठकर आप मौसम और हवा को एन्‍जॉय कर सकते हैं. यह जगह कालिंदी कुंज-नोएडा एक्सप्रेसवे के पास है, यहां का नजदीकी मेट्रो स्टेशन बोटैनिकल गार्डन है।

Place To Visit In Noida

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल

ये जगह परिवार और दोस्तों के साथ वक्‍त गुजारने के लिए अच्‍छी जगह है. यह एक स्मारक है, जो दलित समुदाय के उन प्रेरणादायक लोगों को समर्पित हैं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन सामाजिक न्याय और समानता के लिए समर्पित किया। यहां पहुचने के लिए आपको इको सिटी बायो स्कोप रोड, सेक्टर 95 पहुंचना होगा. यहां का निकटतम मेट्रो स्टेशन नोएडा सेक्टर 15 है।

Place To Visit In Noida

डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया

डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया नोएडा का सबसे बड़ा मॉल है। अगर आप शॉपिंग के शौकीन है तो आप यह एक बार जरूर आये। यहां आपको देश दुनिया के लगभग हर ब्रांड के स्‍टोर, रेस्‍टोरेंट, प्‍ले जोन आदि मिल जाएगा। यहां आप सिनेमा का भी आनंद उठा सकते हैं। यहां के नजदीकी मेट्रो स्‍ट्रेशन नोएडा सेक्‍टर 18 हैं।

Places To Visit In Noida

नोएडा हाट

आपने दिल्‍ली हाट के बारे में तो बहुत बार सुना होगा, इसी तरह नोएडा में भी एक नोएडा हाट मौजूद है जहां आप शॉपिंग और मौज मस्‍ती कर सकते हैं। यहां आप हैंडीक्राफ्ट से लेकर हैंडलूम, क्राफ्ट, डेकोरेशन, ट्रेडिशनल फूड आदि का मजा ले सकते हैं। ये जगह सेक्‍टर 32 के डी ब्‍लॉक में स्थित है. यहां सिजनल फेस्टिवल आदि का भी समय समय पर आयोजन किया जाता है।

Places To Visit In Noida

बोटैनिकल गार्डन

बोटैनिकल गार्डन के नाम से भी पता चलता है कि यह जगह अपने अलग अलग पेड़ पौधों के लिए जाना जाता है। यह नोएडा की सबसे अच्‍छे टूरिस्‍ट स्‍पॉट में से एक माना जाता है। यदि आप एक ही जगह कई तरह के पौधों और फूलों की प्रजातियों को देखना कहते है तो यहां आ सकते हैं। यहां के पौधों का संग्रह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है। ये जगह सेक्टर 38 में मौजूद है, यदि आप यहां आना चाहते है तो आपके नजदीकी मेट्रो स्टेशन बॉटनिकल गार्डन हैं।

Places To Visit In Noida

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular