Saturday, July 27, 2024
Homeटेक्नोलॉजीOpenAI Voice Engine: OpenAI ने पेश किया Voice Engine, इन लोगों को...

OpenAI Voice Engine: OpenAI ने पेश किया Voice Engine, इन लोगों को होगा विशेष फायदा

OpenAI Voice Engine: चैट जीपीटी जैसे चैटबॉट को लॉन्च करके क्रांती लाने वाली कंपनी OpenAI ने अब एक और लेटेस्ट इनोवेशन पेश किया है। जो सिर्फ 15 सेकंड के रेफरेंस ऑडियो की मदद से ही एक्यूरेट ऑडियो जनरेट कर सकता है।  गौरतलब है कि इसे जेनरेट करने के लिए 15 सेकेंड का एक वॉयस सैंपल रिकॉर्ड करना होता है जिसके बाद ये OpenAI का Voice Engine एक हूबहु आवाज बना सकता है जो सुनने में काफी रियल लगता है।

हालांकि, अभी गंभीर गोपनीयता संबंधी चिंताएं हैं जिसके कारण इसे प्राइम टाइम के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है। इसकी टेस्टिंग चल रही है। कई देश इसको लेकर चिंताएं पेश की है। डीपफेक जैसी समस्याओं का भी खतरा है।

OpenAI ने इस टूल को लेकर दी जानकारी

OpenAI ने कहा है कि वॉयस इंजन को टेस्टिंग के दौरान ही काफी सतर्कता बरती जा रही है। कंपनी का कहना है कि इसका इस्तेमाल बुरे तरीकों से किया जा सकता है। इसकी वजह से लोगों को धोखा देना या किसी और के होने का नाटक करना जैसे मामले सामने आ सकते हैं। उन्हें पता है कि चुनावी वर्ष के दौरान इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए हम इसके उपयोग को लेकर सावधानी से काम कर रहे हैं।

OpenAI Voice Engine: OpenAI ने पेश किया Voice Engine, इन लोगों को होगा विशेष फायदा

इस टूल से किसे होगा फायदा

ये उनलोगों को फायदा पहुंचाएगा जो पढ़ नहीं सकते, चीजों का अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट नहीं कर सकते। कंपनी के अनुसार ये उन लोगों की भी मदद कर रहे हैं जो बोलने की क्षमता खो चुके हैं। बता दें कि इस तकनीक के लिए OpenAI ने ब्राउन यूनिवर्सिटी पायलट प्रोग्राम शुरू किया, जिसमें स्कूल प्रोजेक्ट के लिए रिकॉर्ड किए गए ऑडियो से वॉयस इंजन क्लोन बनाकर एक मरीज की मदद की गई। यह तकनीक कंपनी के पहले से मौजूद टेक्स्ट-टू-स्पीच API पर आधारित है और यह 2022 से काम कर रही है।

ये भी पढ़ें : OpenAI : न्यूयॉर्क टाइम्स ने OpenAI के खिलाफ दायर किया मुकदमा, माइक्रोसॉफ्ट भी घेरे में

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular