Saturday, July 27, 2024
Homeशिक्षाNEET UG 2024 : Exam हॉल में क्या नहीं ले जा सकते,...

NEET UG 2024 : Exam हॉल में क्या नहीं ले जा सकते, जानिए पूरी डिटेल

NEET UG 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी एग्जाम 2024 का आयोजन 5 मई को होने वाला है। करीब 23 लाख स्टूडेंट्स ने नीट 2024 के लिए फॉर्म भरा है। भारत के 557 शहरों और विदेशों के 14 शहरों में एनटीए NEET EXAM का संचालन कर रहा है। जितनी सख्ती से NEET Exam Centre पर चेकिंग होती है। ये परीक्षा उतनी ही सख्ती से ली जाती है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए नीट गाइडलाइन फॉलो करना बेहद जरूरी है। इसलिए जान लें कि आप कौन-कौन सी चीजें लेकर नीट एग्जाम सेंटर पर नहीं जा सकते।

ये भी पढ़ें : Top Companies in Gurugram : गुरूग्राम में मौजूद हैं ये बड़ी कंपनिया, गूगल, इन्फोसिस सब हैं यहां

NEET Barred Items: नीट एग्जाम में प्रतिबंधित चीजों की लिस्ट

  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले, उम्मीदवारों की गहन जांच की जाएगी। इसमें अत्याधुनिक मेटल डिटेक्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा। एनटीए नीट एग्जाम गाइडलाइन 2024 के अनुसार ये चीजें लेकर केंद्र में जाने की अनुमिति नहीं मिलेगी-
  • किसी भी तरह की किताबें, कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर, आदि ले जाना मना है।
  • मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड जैसी चीजें लेकर न जाएं।
  • वॉलेट, चश्मा (सनग्लासेस), हैंडबैग, बेल्ट, कैप जैसी चीजें पहनना या लेकर केंद्र में जाना मना है।
  • घड़ी/ कलाई घड़ी, ब्रेसलेट, कैमरा आदि प्रतिबंधित है।
  • गहने/ मेटल की चीजें पहनकर जाना या लेकर एग्जाम हॉल में जाना वर्जित है।
  • कोई भी खाने का सामान खुला या पैक किया हुआ, पानी की बोतल लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जा सकते।
  • कोई भी अन्य वस्तु जिसका इस्तेमाल नकल के लिए किया जा सकता है, जैसे माइक्रो चिप, कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाने के लिए कोई चीज भी प्रतिबंधित है।

ध्यान दें: परीक्षा केन्द्रो पर सुप्रीम कोर्ट/ उच्च न्यायालयों के द्वारा लागू आदेश का पालन किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाथियों का कोई भी सामान रखने की व्यवस्था नहीं की जाएगी। इसलिए NEET EXAM में प्रतिबंधित चीजें लेकर न जाएं। आप अगर ऐसा करते हैं तो आपको वह सामान बाहर ही छोड़ना होगा। उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी परीक्षा केंद्र की नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular