Saturday, July 27, 2024
HomeबिजनेसIndegene IPO : 8 मई तक खुला रहेगा इंडीजीन लिमिटेड का...

Indegene IPO : 8 मई तक खुला रहेगा इंडीजीन लिमिटेड का आईपीओ, आज बाजार में दे रहा दस्तक

Indegene IPO : इंडीजीन लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) सोमवार को भारतीय प्राथमिक बाजार में उतरने के लिए तैयार है। यह एक अनोखी घटना है, क्योंकि पिछले चार लोकसभा चुनाव चक्रों में मई के दौरान अभी तक एक भी आईपीओ लॉन्च नहीं हुआ है। इन वर्षों के दौरान अप्रैल से जून तक की अवधि आम तौर पर चुनावी अनिश्चितता के कारण प्राथमिक बाजारों के लिए धीमी रही है। हालाँकि, जेएनके इंडिया आईपीओ के लॉन्च के बाद आम चुनाव चुनावों का भ्रम टूट गया, जिसके बाद अब इंडेजीन आईपीओ आया है। डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी ने Indegene IPO का प्राइस बैंड ₹430 से ₹452 तय किया है। बुक बिल्ड इश्यू आज खुल गया है और 8 मई 2024 तक खुला रहेगा, यानी इस हफ्ते बुधवार तक इश्यू खुला रहेगा। इंडेजीन लिमिटेड के शेयर आज ग्रे मार्केट में काफी प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। शेयर बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, आज के ग्रे मार्केट में Indegene शेयर की कीमत ₹246 के प्रीमियम पर उपलब्ध है। सार्वजनिक निर्गम बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने के लिए प्रस्तावित है, और यह नए शेयरों और बिक्री के लिए ऑफर (ओएफएस) का मिश्रण है।

महत्वपूर्ण इंडीजीन आईपीओ विवरण

इंडीजीन आईपीओ जीएमपी: बाजार पर्यवेक्षकों का कहना है कि कंपनी के शेयर आज ग्रे मार्केट में ₹246 के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। इंडीजीन आईपीओ मूल्य: कंपनी ने सार्वजनिक निर्गम के लिए ₹430 से ₹452 प्रत्येक का एक निश्चित मूल्य बैंड रखा है। इंडीजीन आईपीओ तिथि: बुक बिल्ड इश्यू आज खुलेगा और 8 मई 2024 को समाप्त होगा। इंडेजीन आईपीओ ताजा शेयरों और ओएफएस का एक संयोजन है, जिसमें कंपनी का लक्ष्य 1841.76 करोड़ रुपये की पर्याप्त राशि जुटाना है। इसमें से ₹760 करोड़ का लक्ष्य नए शेयर जारी करना है, जो कंपनी की विकास योजनाओं को दर्शाता है। शेष ₹1081.76 करोड़ ओएफएस मार्ग के लिए आरक्षित हैं, जो मौजूदा शेयरधारकों को बाहर निकलने का अवसर प्रदान करता है। आईपीओ की यह वित्तीय संरचना इंडेजीन की सार्वजनिक पेशकश के प्रति रणनीतिक दृष्टिकोण को दर्शाती है। इंडीजीन आईपीओ लॉट साइज: एक बोली लगाने वाला मेनबोर्ड आईपीओ के लिए लॉट में आवेदन कर सकता है, और इंडीजीन आईपीओ के एक लॉट में 33 कंपनी के शेयर शामिल होते हैं। इंडीजीन आईपीओ आवंटन तिथि: शेयरों के आवंटन की संभावित तिथि 9 मई 2024 यानी इस सप्ताह गुरुवार है। इंडीजीन आईपीओ रजिस्ट्रार: लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को इंडीजीन आईपीओ का आधिकारिक रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है। इंडीजीन आईपीओ लिस्टिंग: बुक बिल्ड इश्यू बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग के लिए प्रस्तावित है। इंडीजीन आईपीओ लिस्टिंग की तारीख: ‘टी+3 लिस्टिंग नियम’ के मद्देनजर, शेयर लिस्टिंग की सबसे संभावित तारीख 13 मई 2024 है।

Indegene IPO : निवेशकों के लिए अच्छा या बुरा?

इंडेजीन आईपीओ समीक्षा: सार्वजनिक निर्गम के लिए ‘सब्सक्राइब’ टैग के साथ, स्टॉकबॉक्स के अनुसंधान विश्लेषक प्रथमेश मस्देकर ने कहा, “इंडेजीन जीवन विज्ञान उद्योग के लिए डिजिटल-आधारित व्यावसायीकरण सेवाओं का प्रदाता है, जिसमें बायोफार्मास्युटिकल, उभरती हुई बायोटेक और शामिल हैं। चिकित्सा उपकरण कंपनियां। कंपनी ने विभिन्न उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म विकसित किए हैं, जिनमें ऐसे एप्लिकेशन शामिल हैं जो वाणिज्यिक संपत्तियों, नियामक दस्तावेजों और चिकित्सा सामग्री को विकसित करने में एआई-आधारित दक्षताओं को स्वचालित और बनाते हैं। अपनी स्थापना के बाद से, Indegene ने 13 अधिग्रहण पूरे किए हैं, जिससे इसे पहुंच में मदद मिली है नई प्रौद्योगिकियों, बाज़ारों और ग्राहकों को पेश किए गए समाधानों की श्रृंखला का विस्तार किया गया है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2011-23 की अवधि के दौरान अपने राजस्व में 54.5% की सीएजीआर से वृद्धि की है, जिससे परिचालन प्रदर्शन में सुधार होने का अनुमान है मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंधों को गहरा करने, नए ग्राहक संबंध स्थापित करने, नए बाजार क्षेत्रों को मजबूत करने, उच्च-मूल्य के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने और आशाजनक व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों को बढ़ाने के माध्यम से उनका बाजार-टू-मार्केट दृष्टिकोण। इसलिए, हम सकारात्मक बने हुए हैं और निवेशकों को मध्यम से दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य से आईपीओ पर आवेदन करने की सलाह देते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्टस ?

निवेशकों को सार्वजनिक निर्गम के लिए आवेदन करने की सलाह देते हुए, पेस 360 के सह-संस्थापक और मुख्य वैश्विक रणनीतिकार, अमित गोयल ने कहा, “आईपीओ लॉन्च से पहले, कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में 55% से अधिक के पर्याप्त प्रीमियम पर हैं, जो मजबूत संकेत है निवेशकों की रुचि। संभावित निवेशकों को संभावित अनुकूल लिस्टिंग लाभ के लिए सदस्यता लेने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। निवेशक लंबी अवधि के लिए मध्यम फंड जमा कर सकते हैं और लंबी अवधि की निवेश रणनीति के साथ निवेश को औसत करने के लिए निचले स्तरों पर लिस्टिंग के बाद जोड़ सकते हैं।”लीड मैनेजर: कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जे.पी. मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

 

डिस्कलेमर : इस विश्लेषण में दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं। साउथ ब्लॉक डिजिटल निवेशकों को किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श करने की सलाह देता हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular