Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यVaccination : इससे कई बीमारियों से बचने में मिलती है सहायता,...

Vaccination : इससे कई बीमारियों से बचने में मिलती है सहायता, जानिए टीकाकरण क्यों हैं जरूरी

Vaccination : वर्तमान समय में दुनिया भर में कितनी बीमारियां फैली हुई हैं इस बात को हम सभी अच्छी तरह से जानते ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैक्सीनेशन (Vaccination ) से कई बीमारियों से बचाव संभव है। अक्सर लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको टीकाकरण यानि कि वैक्सीनेशन का महत्व बताने जा रहे हैं। टीकाकरण करवाते समय हमें एक विशेष तरह की दवा दी जाती है जिससे हमारा शरीर रोगों से बच सकता है। ये टीके हमें मजबूत बनाते हैं ताकि हम बीमार न हों। टीकाकरण हमारे स्वास्थय के प्रति एक सुरक्षा है।

 

50 thousand vaccines available on the first day at 30 centers in the city  and 287 in the villages; Carry Aadhar or Voter Card for onsite vaccination;  Will take the first dose

 

टीकाकरण करवाने से हमारी शरीर की प्रतिरक्षा (immunity) बढ़ती है। टीकाकरण से बीमारी से बचाव में काफी हद तक मदद मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि बीमार होने की संभावना भी कम हो जाती है। हमारे देश में कई टीकाकरण अभियान चलाए गए हैं जो सफल हुए है। टीकाकरण ने  देश के नागरिकों को हेल्दी बनाने का कार्य किया है। सरकार द्वारा , मीजल्स, हेपेटाइटिस बी और टीटेनस जैसी बीमारियों के खिलाफ विशेष टीकाकरण अभियान ने सफलता प्राप्त की है और लाखों लोगों को सुरक्षित बनाया है।

 

टीकाकरण के प्रकार

• बच्चों का टीकाकरण : बच्चों को जन्म से ही कई बीमारियों से बचाव के लिए विभिन्न टीके दिए जाते हैं।
• युवा का टीकाकरण : युवा वर्ग को विशेष रूप से हेपेटाइटिस-ब, टीटेनस, और इन्फ्लुएंजा के खिलाफ टीकाकरण करवाना चाहिए।
• बुजुर्गों का टीकाकरण : बुजुर्गों को शिगेला, पेन्नमोकॉकल इन्फेक्शन, और फ्लू से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना जरूरी है।

 

ये भी पढ़े : Caffeine : चाय या कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं, जानिए इस बारे में

 

टीकाकरण हमे स्वस्थ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे हम बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं और एक स्वस्थ और सकारात्मक समाज की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। टीकाकरण करवाते समय विशेष रूप से ध्यान रखे की ये क्रिया किसी भी आम इंसान से न करवाए। वह एक व्यवसायी होना चाहिए। इसके अलावा खुद से भी ये क्रिया करने की कोशिश न करे। ये हानिकारक साबित हो सकता है। डॉक्टर की सलाह पर ही चले ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular