Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यCaffeine : चाय या कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा...

Caffeine : चाय या कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं, जानिए इस बारे में

Caffeine : आजकल के तनाव भरे जीवन में थकान मिटाने के लिए हम अक्सर चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं। फिर चाहे वो दिन की शुरुआत हो या रात को सोने पहले। बिना चाय या कॉफी के काफी कम लगो ही अपने दिन की शुरूआत करते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है की इन दोनों में से सेहत के लिए क्या ज्यादा हानिकारक है ? चाय और कॉफी दोनो में ही कैफीन पाया जाता है। कैफीन हेल्थ के लिए अच्छा भी है और बुरा भी। कैफीन सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। एक इंसान को हर रोज 400 ग्राम कैफीन लेना चाहिए। इससे ज्यादा कैफीन लेने पर बॉडी का बैलेंस बिगड़ सकता है जो की सेहत के लिए सही नहीं होता है। इसी के चलते अगर हम चाय और कॉफी की तुलना करें तो चाय में कम कैफीन होता है क्योंकि चाय को हम छान देते है।

 

Tea OR Coffee? Here is the final verdict on which one is healthier | The Times of India

कैफीन का अधिक सेवन नींद की समस्या को भी बढ़ा सकता है। अक्सर जो लोग रात में अघिक कैफीन वाले पदार्थों का सेवन करते हैं उन्हें नींद न आना, या फिर पूरी तरह से नींद न आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, कैफीन के अधिक सेवन से मानसिक तनाव भी बढ़ सकता है। इस बारे में किए गए कुछ रिसर्च की माने तो कैफीन शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटाने में भी लाभकारी है। दरअसल, कैफीन में 3-13 प्रतिशत तक कैलोरी होती है जो की फैट बर्न में मदद करती है। तो अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो कॉफी आपके लिए एक सही ऑप्शन है।

 

 

कॉफी दांतो पर भी बुरा असर डालती है। ये आपके दांतो को पीला और भद्दा कर सकती है। अधिक कॉफी के सेवन से इंसोम्निया, एंग्जायटी, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन संबंधी समस्याएं  हो सकती है। किसी भी चीज का अधिक इस्तेमाल हानिकारक ही साबित होता है। चाय हो या कॉफी दोनो का ही सेवन एक लिमिट में करना चाहिए। दिनभर में 1-2 कप से जयादा चाय या कॉफी का सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चाय या फिर कॉफी की लत बड़ी मुश्किल से छूटती है। कैफीन के सेवन पर बचपन से ही ध्यान देने की जरूरत होती है।  माता पिता को भी अपने बच्चों को चाय या फिर कॉफी की आदत नहीं लगानी चाहिए। बच्चों को इसकी जगद दूध और जूस का सेवन करवाना एक बेहतर ऑप्शन है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular