Saturday, July 27, 2024
HomeखेलU19 World Cup : कप्तान रोहित का बदला लेने उतरेंगे उदय, फाइनल...

U19 World Cup : कप्तान रोहित का बदला लेने उतरेंगे उदय, फाइनल में होगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिडंत

U19 World Cup : अंडर 19 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच 11 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। भारत ने साउथ अफ्रीका जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में प्रवेश किया है। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया था जबकि दूसरे सेमीफाइनल जो कि 8 फरवरी को खेला गया, इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से परास्त कर फाइनल में जगह बनाया है। अब 11 फरवरी को भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच बेनोनी के विलोमूर पार्क में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

U19 World Cup : कप्तान रोहित का बदला लेने उतरेंगे उदय, फाइनल में होगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिडंत

World Cup  में इसी साल दो मौके पर भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने

बता दें कि 6 महीने के अंदर यह दूसरा मौका है जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सीनियर टीम को हराकर खिताब जीता था। ऐसे में इस बार टीम इंडिया उस हार का बदला अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में लेना चाहेगी। अंडर 19 टीम के इतिहास के बारे में बात करें तो भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप में 9वीं बार फाइनल में पहुंची है, जहां उसे 5 बार जीत मिली थी तो वहीं 3 बार हार का भी सामना करना पड़ा था। भारत ने पिछला अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब भी जीता था और वह डिफेंडिंग चैंपियन है।

बात अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया की करें तो साल 2012 में हुए अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने आए थे। इस मैच में भारत ने कप्तान उनमुक्त चंद की 111 रनों की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 2018 विश्व कप फाइनल में हराया था। मनोज कालरा की नाबाद 101 रनों की पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था।

ऐसी है फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत अंडर-19 टीम: अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारण (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश (विकेटकीपर), सौम्य पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी, प्रेम देवकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमान

ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम: रयान हिक्स (विकेटकीपर), लाचलान ऐटकेन, चार्ली एंडरसन, हरकीरत बाजवा, महली बियर्डमैन, हैरी डिक्सन, हरजस सिंह, सैम कोन्स्टास, राफ मैकमिलन, टॉम स्ट्रैकर, कैलम विडलर, कोरी वास्ली, ह्यू वेइबगेन, टॉम कैंपबेल, एडन ओ कॉनर, ओलिवर चोटियों.

ये भी पढ़ें : U19 World Cup 2024 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी खिताबी जंग, 11 फरवरी को होगा ये मैच

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular