Saturday, July 27, 2024
HomeUncategorizedStress : तनाव को रखना है दूर तो इन अच्छी आदतों को...

Stress : तनाव को रखना है दूर तो इन अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल

Stress : आज की इस भागती और दौड़ती ज़िन्दगी में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे तनाव न हो। खासकर की युवक, जिनको कभी परीक्षा का तनाव तो कभी परिवार या दोस्तों का तनाव होता है। तनाव होना एक आम बात है लेकिन हद से ज़्यादा होने वाली कोई भी चीज़ हानिकारक ही साबित होती है। तनाव, डिप्रेशन की तरफ भी खींच सकता है और ये न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी बीमार बना सकता है। जब शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन बढ़ जाता है तो उससे तनाव उतपन्न होता है। चिंता होने पर एड्रेनालाईन रश शरीर में अधिक बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में दिल की धड़कन बढ़ जाती हैे  जो की हानिकारक भी साबित हो सकती है। आइए जानते है स्ट्रेस से बचने के कुछ आसान तरीके जिससे आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

Stress: Types, Symptoms, Causes, Diagnosis, Treatment and More

व्यायाम एक मात्र ऐसा उपाय है जिससे आपका डोपामाइन और सेरोटोनिन स्तर में रहता है | रोज़ाना व्यायाम करने से दिमाग सही दिशा में रहता है और तनाव कोसों दूर। हमारी जीवनशैली और खान पान पर ये बात काफी हद तक निर्भर करती है की हमारा स्वास्थ्य कैसा रहने वाला है। इसलिए उचित खानपान और संतुलित आहार यानि की बैलेंस्ड डाइट लेना अनिवार्य है। अगर आप तनाव से जूझ रहे हैं तो इससे बचने का सबसे उचित तरीका है अपने करीबी जनो के साथ समय बिताना, उनसे बातें करना और साथ घूमना – फिरना। इस क्रिया से भी हमारे शरीर में हार्मोन्स निकलते हैं जो हमे ख़ुशी का अनुभव प्रदान करते है। इसलिए अपने चाहने वालो के टच में रहें और अपनी हो सके तो अपनी समस्याओं को भी शेयर करें।

 

ये भी पढ़ें :  Eating Disorder : ये क्या है और क्यों हो सकता है ये इतना खतरनाक ?

 

सकारात्मक तरीके जैसे की योग या ध्यान करने से भी दिमाग को आराम अनुभव होता है। इससे तनाव अधिक दूर रहता है। रिसर्च के मुताबिक़, योग और ध्यान करने से शरीर स्वस्थ रहता है और दिमाग भी एक्टिव रहता है। आज अंकीय माध्यम का चलन है। शायद ही ऐसा कोई होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता। इस वजह से भी आज कई लोग तनाव से जूझ रहे हैं। सोशल मीडिया एक भूल भुलैया है जिसमे अक्सर कई लोग अपने होश खो बैठते हैं। ये मामला तनाव से अधिक ज़ादा भी हो जाता है। इसलिए सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने की एक योजना तैयार रहे। 24 घंटो में कम से कम से कम दो घंटा अपने शरीर को दें और इंटरनेट पर कम से कम समय बिताने की कोशिश करें।

 

तनाव से दूर रहने के लिए अच्छे खानपान के साथ साथ पानी की मात्रा का भी उचित ध्यान रखना जरूरी है। कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पिए। इसी के साथ नारियल पानी आदि का सेवन भी किया जा सकता है। अच्छी किताबे पढ़ने की आदत डालें । ऐसी किताबे दिमाग पर गहरा प्रभाव डालती है। प्रतिदिन सोने से पहले आधा घंटा किताबो को पढ़ना स्ट्रेस को दूर रखता है। हमेशा हस्ते रहे और खुश रहे। ज़िन्दगी बेहद छोटी है। इसलिए इससे दुखी होने में व्यर्थ न करें। हमेशा मुस्कुराएं ताकि तनाव आपके आस पास भी न आ सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular