Saturday, July 27, 2024
Homeशिक्षाUGC | Short Term Courses को यूजीसी से मिली मंजूरी, रोजगार के...

UGC | Short Term Courses को यूजीसी से मिली मंजूरी, रोजगार के अवसर के साथ-साथ इंटर्नशिप का मौका

UGC | Short Term Courses: देश में नई-नई तकनीकों और स्किल्स की मांग को देखते हुए विश्वविद्यालयों और विभिन्न कॉलेजों में शॉर्ट टर्म स्किल कोर्सेज को मंजूरी मिल गई है। दरअसल, अब हायर एजुकेशन इंस्टीटूशन्स में छात्र अब शॉर्ट टर्म स्किल कोर्सेज कर सकतें हैं। यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन) द्वारा इसको मंजूरी दे दी गई जिसके बाद यूजीसी ने इसके संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी है। यह कोर्सेज हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन द्वारा डिजाइन किया जाएगा तथा इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज को 10+2/सीनियर सेकेंडरी परीक्षा या इसके संबंधी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र कर सकतें है।

UGC | Short Term Courses

र्म स्किल डेवलपमेंट पाठ्यक्रम में व्यावहारिक शिक्षा पर अधिक ध्यान

इन कोर्सेज में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर सिक्योरिटी, वर्चुअल रियलिटी, डेटा साइंस,  क्लाउड कंप्यूटिंग, मशीन लर्निंग आदि शामिल किया गया हैं। यह छात्र उच्च शिक्षा संस्थानों के किसी भी ग्रेजुएशन प्रोग्राम में प्रवेश ले सकेंगे। जारी गाइडलाइंस के अनुसार किसी भी स्ट्रीम में शॉर्ट टर्म स्किल डेवलपमेंट पाठ्यक्रम कम से कम 12 क्रेडिट और अधिकतम 30 क्रेडिट का होना चाहि। शॉर्ट टर्म स्किल डेवलपमेंट पाठ्यक्रम में व्यावहारिक शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। यूजीसी ने इस बात पर भी जोर दिया कि एक शॉर्ट टर्म स्किल डेवलपमेंट पाठ्यक्रम में अधिकतम छात्र प्रवेश प्रत्येक समूह के लिए 60 से अधिक नहीं होने चाहिए और न्यूनतम संकाय-छात्र अनुपात 1:30 होना चाहिए।

रोजगार के अवसर और इंटर्नशिप की सुविधा भी दी जाएगी

दिशा- निर्देश के जरिए यूजीसी ने कहा कि इसके अतिरिक्त संस्थानों को पाठ्यक्रम पूरा करने वाले सफल छात्रों के लिए रोजगार के अवसर और इंटर्नशिप की सुविधा प्रदान करने के लिए एक योजना विकसित करनी होगी। गाइडलाइंस में कहा गया है कि उच्च शिक्षा संस्थान विश्वसनीयता हासिल करने, प्लेसमेंट के अवसरों, फंडिंग योजनाओं और प्रशिक्षण तक पहुंच और नवीनतम पाठ्यक्रम सामग्री सुनिश्चित करने के लिए संबंधित क्षेत्र कौशल परिषदों/पुरस्कार देने वाली संस्थाओं और उद्योगों के साथ सहयोग कर सकता है।

e-university | UGC : IIT और JNU के कोर्सेज को स्टूडेंट्स एक साथ कर सकेंगे पढ़ाई, जानें क्या है ई-यूनिवर्सिटी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular