Saturday, July 27, 2024
HomeराजनीतिPM Modi in Bengaluru : पीएम मोदी ने किया बोइंग के नए...

PM Modi in Bengaluru : पीएम मोदी ने किया बोइंग के नए सेंटर का उद्घाटन, बोइंग सुकन्या कार्यक्रम को भी दिया महत्व

PM Modi in Bengaluru : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कर्नाटक के बेंगलूरू में बनी अमेरिकी विमान निर्माण कंपनी ‘बोइंग के नए वैश्विक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर’ का उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, राज्यपाल थावरचंद गहलोत और बोइंग के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ‘बोइंग सुकन्या कार्यक्रम’ की भी शुरुआत की। गौरतलब है कि बोइंग का यह सेंटर अमेरिका के बाहर कंपनी का सबसे बड़ा निवेश है। बोइंग का यह कैंपस 43 एकड़ में फैला है और इसे बनाने में 1600 करोड़ रुपये की लागत आई है।

PM Modi in Bengaluru : पीएम मोदी ने किया बोइंग के नए सेंटर का उद्घाटन, बोइंग सुकन्या कार्यक्रम को भी दिया महत्व

बेंगलूरू उम्मीदों को अविष्कार और उपलब्धियों से जोड़ने वाला शहर

बोइंग टेक कैंपस के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि ‘बेंगलूरू उम्मीदों को अविष्कार और उपलब्धियों से जोड़ने वाला शहर है। बेंगलूरू भारत की तकनीकी क्षमताओं को वैश्विक आपूर्ति से जोड़ता है। यह बोइंग का नया कैंपस बेंगलूरू की पहचान को और मजबूत करेगा। यह अमेरिका के बाहर बोइंग का सबसे बड़ा सेंटर होगा।’ भारत में बोइंग का नया परिसर भारत में स्टार्टअप, निजी और सरकारी इकोसिस्टम के साथ साझेदारी का आधार बन जाएगा और वैश्विक एयरोस्पेस व रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी के उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा।

PM Modi in Bengaluru : पीएम मोदी ने किया बोइंग के नए सेंटर का उद्घाटन, बोइंग सुकन्या कार्यक्रम को भी दिया महत्व

विमानन क्षेत्र में पूरे भारत से ज्यादा से ज्यादा लड़कियों की हो भागीदारी

आपको बताते चलें कि बोइंग सुकन्या कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विमानन क्षेत्र में पूरे भारत से ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को बढ़ावा देना है। इसके अलावा कार्यक्रम के तहत युवतियों को STEM क्षेत्र से जुड़े करियर में रुची लेना तथा लड़कियों और महिलाओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करना है।

ये भी पढ़ें : IND vs SA 2nd Test : दूसरे टेस्ट में रवींद्र जडेजा की हो सकती है वापसी, सेंचुरियन में भारतीय गेंदबाजी रही थी साधारण 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular