Saturday, July 27, 2024
HomeराजनीतिLok Sabha Election 2024 : यूपी में सपा और RLD के बीच...

Lok Sabha Election 2024 : यूपी में सपा और RLD के बीच 80 सीटों पर बन गई बात, गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव ने दी जानकारी

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा 2024 के चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच गठबंधन पर सहमति बन गई है। दोनों पार्टियों ने इसको लेकर आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। दोनों दल यूपी की 80 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ने जा रहे हैं। हालांकि, I.N.D.I.A के साथ सीटों के बंटवारे पर अभी तक बात नहीं बन पाई है। लेकिन समाजवादी पार्टी के प्रमुख और राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी की मुलाकात के बाद समझौता हो चुका है। मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि राष्ट्रीय लोकदल और सपा के गठबंधन की सभी को बधाई, जीत के लिए सभी एकजुट हो जाएं, जुट जाएं।

samajwadi party and rld alliance in UP for lok sabha elections 2024 akhilesh yadav Jayant Chaudhary

किसी भी गठबंठन का हिस्सा नहीं बनेगी बसपा

ध्यान देने वाली बात ये है कि मायावती से साफ कह दिया है कि बसपा चुनाव से पहले किसी भी गठबंठन का हिस्सा नहीं बनेगी और नतीजों के बाद विकल्प खुला रखेगी। ऐसे में अब सिर्फ़ कांग्रेस के साथ ही बात होनी है। वहीं, अखिलेश यादव ने साफतौर पर कह दिया है कि 2024 में पीडीए गठबंधन ही एनडीए को हराएगा। I.N.D.I.A के साथ सीटों के बंटवारे पर उन्होंने कहा कि इस पर जल्द ही फैसला होगा। बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में अखिलेश के शामिल होने की संभावना नहीं है। जब उनसे यात्रा में शामिल होने के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा कि ना तो कांग्रेस हमें अपने कार्यक्रमों में बुलाती है, ना ही भाजपा।

 

सपा और I.N.D.I.A के साथ सीटों के बंटवारे पर फैसला बाकी

हालांकि, सपा और कांग्रेस की बैठक जारी है जहां दोनों की गठबंधन की बात होनी है। रिपोर्ट्स के अनुसार बैठक में कांग्रेस ने कोई शर्त नहीं रखी है। सूत्रों के मुताबिक़ दोनों दल हर सीट पर क्रमवार आंकलन कर रहे हैं। एक-एक सीट को लेकर कांग्रेस और सपा के बीच इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि कैसे एक कॉमन उम्मीदवार दिया जाए। बड़ी बात ये हैं कि इन सभी दलों के बीच इस बात को लेकर सहमति बन गई है कि हफ़्ते भर के अंदर सीट शेयरिंग का एलान कर दिया जाएगा। इसे लेकर कोई असमंजस नहीं है।

ये भी पढ़ें : ‘नीतीश कुमार का भी वही हाल होगा, जो…’, प्रशांत किशोर ने बिहार के सीएम के भविष्य पर कर दी बड़ी भविष्यवाणी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular