Tuesday, October 22, 2024
MGU Meghalaya
HomeदुनियाIsrael-Hamas War : UN के महासचिव ने गाजा में हो रही मौतों...

Israel-Hamas War : UN के महासचिव ने गाजा में हो रही मौतों पर जताई चिंता, युद्धविराम की अपील की

Israel-Hamas War : यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक बार फिर से इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में बढ़ती मौतों को लेकर चिंता जताई है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गाजा में मानवीय युद्धविराम की अपील की। एक समाचार एंजेंसी के मुताबिक रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव के एक बयान के हवाले से कहा कि इस युद्ध में हर दिन महिलाओं और बच्चों सहित कई नागरिकों की मौत हो रही है। उन्होंने कहा कि गाजा में यह सब बंद होना चाहिए। मैं तत्काल मानवीय युद्धविराम का आह्वान करता हूं।

Israel-Hamas War : UN के महासचिव ने गाजा में हो रही मौतों पर जताई चिंता
Israel-Hamas War

11,000 से अधिक लोगों की जा चुकी है जान

आपको बता दें कि हमास और इजरायल के बीच जंग जारी है। 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर हुए हमले के बाद से इजरायली सेना गाजा में हमास के ठिकानों पर कार्रवाई कर रही है। इस युद्ध के कारण गाजा में 11,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। गाजा में मरने वाले लोगों की संख्या लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि, अभी भी सिजफायर की गुंजाईश नहीं दिखाई देती। इस महीने की शुरुआत में गुटेरेस ने गाजा में अल-शिफा अस्पताल के बाहर एम्बुलेंस के काफिले पर इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों की कड़ी आलोचना की थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा था कि गाजा में एक अस्पताल पर हमले में सैकड़ों फलस्तीनी नागरिकों की हत्या से मैं भयभीत हूं।

गुटेरेस कई बार कर चुके हैं इजरायल की आलोचना

गुटेरेस ने बार बार इजरायल को युद्द रोकने की बात की है। गुटेरेस ने पिछले महीने इजरायल की कड़ी आलोचना करते हुए कहा था कि हमास की ओर से किए गए अपराधों को उचित नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन हमले अकारण ही नहीं हुए थे। हालांकि, इजरायल की ओर से उनके बयान पर कई प्रतिक्रिया सामने आई थी। इजरायल के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लायक नहीं हैं। वे क्षेत्र में किसी भी शांति प्रक्रिया को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं। सभी स्वतंत्र राष्ट्रों की तरह गुटेरेस को भी स्पष्ट रूप से कहना चाहिए कि गाजा को हमास से मुक्त करो।

Israel Hamas War : इजरायल के राजदूत ने भारत के लोगों से की अपील, कहा – “दिवाली में दीया..”

- Advertisment -
Most Popular