Saturday, July 27, 2024
HomeखेलHBD Rahul Dravid : टीम इंडिया के हेड कोच मना रहे हैं...

HBD Rahul Dravid : टीम इंडिया के हेड कोच मना रहे हैं अपना 51वां बर्थडे, ‘द वॉल’ नाम से मशहूर

HBD Rahul Dravid : भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच व ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ आज अपना 51वां बर्थडे मना रहे हैं। फिलहाल, वें अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में खिलाड़ियों के साथ वक्त बीता रहे हैं। राहुल द्रविड़ अपने वक्त के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में एक रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए जिनको तोड़ पाना मुश्किल है। राहुल द्रविड़ तकरीबन 12 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। द्रविड़ बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति रहे हैं। जब वो खेलते थे तब के उनसे जुड़ी कई कहानियां और रिकार्ड्स हैं।

साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टीम इंडिया ने साल 2006 में पहली बार टेस्ट जीता। उस भारतीय टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। इसके बाद राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया साल 2007 में 21 साल बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीती। इससे पहले इंग्लैंड में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने 1986 में टेस्ट सीरीज जीती थी।

HBD Rahul Dravid : टीम इंडिया के हेड कोच मना रहे हैं अपना 51वां बर्थडे, 'द वॉल' नाम से मशहूर

भारतीय प्रशंसको का दिल जीतने में माहिर

द्रविड़ के क्रीज पर रहने से भारतीय क्रिकेट प्रशंसक हमेशा राहत महसूस करते थे। वे जानते थे कि द्रविड़ एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपना विकेट आसानी से नहीं देंगे। वह गेंदबाजों को कड़ी मेहनत करवाएंगे। द्रविड़ मैराथन पारी खेलने के लिए जाने जाते थे। उनके लिए बल्लेबाजी ध्यान की तरह थी और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में क्रीज पर सबसे अधिक मिनट बिताने का विश्व रिकॉर्ड उनके नाम है। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए कुल 44,152 मिनट क्रीज पर बिताए, जो कि क्रिकेट के इतिहास में सर्वोच्च स्कोरर सचिन तेंदुलकर से भी अधिक है।

राहुल द्रविड़ का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

राहुल द्रविड़ को भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में पहली बार अक्टूबर 1994 में विल्स वर्ल्ड सीरीज़ के आखिरी दो मैचों के लिए बुलाया गया। हालांकि तब वे मेन 11 में नहीं खेल पाए। उन्होंने 1996 विश्व कप के तुरंत बाद सिंगापुर में आयोजित सिंगर कप में श्रीलंका के खिलाफ वन डे मैच में विनोद कांबली की जगह लेते हुए 3 अप्रैल 1996 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। राहुल द्रविड़ ने 2002 में अपने करियर की चरम फॉर्म हासिल की। ​​2002 और 2006 की सीरीज के बीच,राहुल द्रविड़ भारत के लिए सभी प्रारूपों में दूसरे सबसे बड़े स्कोरर और शीर्ष स्कोरर थे, उन्होंने 174 मैचों में 54.02 की औसत से 8,914 रन बनाए, जिसमें 19 शतक शामिल थे।

Rahul Dravid बने रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच, BCCI के साथ बनी सहमति

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular