Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यसर्दियों में आपके पैर भी रहते है बर्फ की तरह ठंडे, कई...

सर्दियों में आपके पैर भी रहते है बर्फ की तरह ठंडे, कई बीमारियों का हो सकता है खतरा

Cold Feet Causes : सर्दियों के मौसम में हाथ-पैरों का ठंडा होना शरीर की एक नॉर्मल प्रक्रिया है। लेकिन हर समय पैरों का ठंडा रहना आम बात नहीं हैं। कुछ लोगों के पैर मोटे-मोटे मोजे पहनने के बाद भी गर्म नहीं होते। जो कई गंभीर बीमारी के लक्षण है। अमेरिका में की गई एक स्टडी में पता चला है कि पैरों का बर्फ से ज्यादा ठंडा (Cold Feet Causes) रहना कई गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं।

कोल्‍ड फीट के कारण

ठंडे तापमान में तलवों और हथेली की रक्‍त वाहिनियां सिकुड़ने लगती है, जिससे इन हिस्‍सों में रक्‍त का प्रवाह धीमा हो जाता है। ऐसे में पैर ठंडे रहते हैं। इसके अलावा कई और समस्या (Cold Feet Causes) में भी पैर ठंडे रहते है। जैसे कि-

r33

शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी होने से एनीमिया की समस्या भी हो सकती हैं। इस समस्या (Cold Feet Causes) का मुख्य लक्षण है पैरों में ठंडापन महसूस होना। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी12, फॉलेट और आयरन की कमी से भी पैर ठंडे रहते है।

r36

अत्‍यधिक तनाव और एंग्‍जायटी के कारण भी कोल्‍ड फीट की समस्‍या (Cold Feet Causes) हो सकती हैं।

r34

शरीर में शुगर के अनियंत्रित होने से भी कोल्‍ड फीट की समस्‍या होने लगती हैं। बता दें कि लम्बे समय तक बैठे रहने से ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, जिससे भी ये समस्या (Cold Feet Causes) हो सकती हैं।

r35

नर्व की समस्‍या के कारण भी कोल्‍ड फीट की परेशानी (Cold Feet Causes) हो सकती हैं। इसके अलावा क्रोनिक किडनी डिजीज की समस्‍या भी इसका एक लक्षण है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular