Tuesday, October 22, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलAsia Cup 2023 Schedule : 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान होंगे...

Asia Cup 2023 Schedule : 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान होंगे आमने-सामने, जारी हुआ एशिया कप का शेड्यूल

Asia Cup 2023 Schedule : क्रिकेट-प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, लंबे इंतजार के बाद बुधवार को आखिरकार एशिया कप 2023 का शेड्यूल घोषित कर दिया गया। एशियाई क्रिकेट काउंसिल (ACC) के अध्यक्ष और बीसीसीई (BCCI) सचिव जय शाह (Jay Shah) ने बुधवार को एशिया कप 2023 के शेड्यूल का आधिकारिक ऐलान किया। यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का आगाज 30 अगस्त से पाकिस्तान और नेपाल के मैच के साथ होगा। गौरतलब है कि इस बार का एशिया कप पचास ओवर के फॉर्मेट में खेला जाना है।

Asia Cup 2023 Schedule
Asia Cup 2023 Schedule

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 : भारत-पाकिस्तान के बीच बनी सहमति, फाइनल मैच का वेन्यू भी पाकिस्तान के हाथ से गया

भारत और पाकिस्तान 2 सितंबर को होगें आमने-सामने

भारत की बात करें तो टीम इंडिया अपना पहला मैच ही पाकिस्तान के साथ खेलेगी। ग्रुप स्टेज में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीम की टक्कर 2 सितंबर को देखने को मिलेगी। वहीं, इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा। हालांकि, भारत और पाकिस्तान का मुकाबला पाकिस्तान में नहीं बल्कि श्रीलंका में खेला जाएगा। एशिया कप की मेजबानी को लेकर काफी विवाद देखने को मिला है। इस साल एशिया कप की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान के पास था, लेकिन भारत ने सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्तान जाने से इंकार कर दिया था। इसके बाद एशिया कप पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे। हालांकि बाद में बीच का रास्ता निकाल गया।

Asia cup 2023 Schedule
Asia cup 2023 Schedule

हाईब्रिड मॉडल पर ही खेले जाएंगे एशिया कप के मैच

एशिया कप अब हाईब्रिड मॉडल के हिसाब से खेला जा रहा है। हालांकि पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस मॉडल को मानने से इंकार कर रहा था लेकिन मेजबानी गंवाते देखकर पाकिस्तान हाईब्रिड मॉडल को मानने के लिए तैयार हो गया। इस मॉडल के तहत चार मैचों का आयोजन पाकिस्तान में होगा, जबकि बाकी मैचों का आयोजन श्रींलाक में होगा। पाकिस्तान में ग्रुप स्टेज के तीन और सुपर 4 स्टेज का एक मुकाबला खेला जाना है।

बता दें कि भारत के लिए अक्टूबर नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के लिए यह टूर्नामेंट काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों ही टूर्नामेंट इस बार पचास ओवर फार्मेट में ही खेला जाना है इसलिए यह काफी अहम होगा कि एशिया कप में भारत या कोई भी टीम किस प्रकार खेलती है।

यह भी पढ़ें: Team India Squad for Asian Games 2023 : 15 सदस्यीय मेंस टीम का हुआ एलान, रुतुराज गायकवाड़ के पास कमान

- Advertisment -
Most Popular