Saturday, July 27, 2024
HomeमनोरंजनRaj Kapoor : जब राजकपूर को रियल लाइफ में सरेआम पड़ा था...

Raj Kapoor : जब राजकपूर को रियल लाइफ में सरेआम पड़ा था थप्पड़, क्या थी उनकी गलती?

Raj Kapoor : राजकपूर को कभी हिंदी सिनेमा का ग्रेट शो मैन कहा जाता था। कपूर फैमिली में एक्टिंग और फिल्मेकिंग हमेशा से चली आ रही थी। ऐसे में राज कपूर को एक्टिंग तो उनके पिता पृथ्वीराज कपूर से विरासत में मिली थी, जो खुद भी एक मशहूर एक्टर और फिल्ममेकर थे। हालांकि इसके बावजूद भी राजकपूर ने अपनी मेहनत एक्टिंग और टैलेंट के दम पर अपनी खुद की एक अलग पहचान बनाई, जो आज के समय में भी अमर है। गौरतलब है कि राज कपूर की पहली फिल्म ‘इंकलाब’ थी और उन्होंने महज 11 साल की उम्र में इस फिल्म में एक्टिंग की थी।

बाईस साल की उम्र में पहली फिल्म ‘आग’ से उन्होंने सभी के दिलों पर राज करना शुरु कर दिया था। अपने करियर के दौरान वैसे तो राज कपूर ने फिल्मों में कई बार चांटे खाये, लेकिन क्या आपको पता है कि एक बार उन्हें असल जीवन में भी सरेआम थप्पड़ खाना पड़ा था और इससे भी दिलचस्प बात यह है कि राज कपूर को यह थप्पड़ किसी और ने नहीं बल्कि उनके पिता पृथ्वीराज कपूर के दोस्त ने ही मारा था।

Raj Kapoor

जब फिल्म के सेट पर Raj Kapoor को पड़ा था थप्पड़

दरअसल, ये घटना राजकपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर की फिल्म विषकन्या के दौरान की है, जब राजकपूर अपने पिता के दोस्त केदार शर्मा के अंडर जूनियर मोस्ट असिस्टेंट थे। केदार शर्मा उस वक्त के मशहूर डायरेक्टर थे और उनके एक थप्पड़ ने राजकपूर की जिंदगी बदल दी थी। दरअसल, जब राज कपूर केदार शर्मा के पास 3 साल तक जूनियर मोस्ट असिस्टेंट के रूप में काम सिख रहे थे, तब उनका काम हर शॉट से पहले क्लैप देना था। इस दौरान राजकपूर काम तो सिखते ही थे, साथ ही उनकी हर एक क्रू मेंबर से काफी अच्छी बनती थी। ऐसे में कैमरामैन से भी उनकी अच्छी दोस्ती-यारी हो गई थी और हर शॉट से पहले वह उनका क्लोजअप लेकर बाद में उन्हें फोटो दे देता था।

ezgif.com gif maker 5 4

राज कपूर से हुई थी ये गलती

एक दिन फिल्म की शूटिंग चल रही थी और राज कपूर हमेशा की तरह अपना काम कर रहे थे, लेकिन उस दिन उनका ध्यान कैमरे की तरफ ज्यादा चला गया और उन्होंने जोर से क्लैप दबाया और तुरंत ही आगे बढ़ गये। इस दौरान सेट पर मौजूद एक अभिनेता की दाढ़ी उस क्लैप बोर्ड में फंस गई और पूरी यूनिट हंसने लगी। इस वजह से शूटिंग का वो टेक खराब हो गया। राजकपूर की इस गलती को देखकर केदार शर्मा का माथा फिर गया और उन्होंने गुस्से में राज कपूर के गाल पर एक जोरदार चांटा जड़ दिया। केदार शर्मा द्वारा थप्पड़ खाकर राज कपूर हैरान रह गये और राजकपूर ही क्या पूरे सेट पर अचानक शांती छा गई थी, लेकिन राज ने उस समय केदार से कुछ नहीं कहा और चुपचाप सेट से चले गये। राज कपूर करते भी क्या और कहते भी क्या, क्योंकि गलती आखिरकार उनकी ही थी।

ezgif.com gif maker 6 3

सबके सामने केदार शर्मा ने मारा था राजकपूर को थप्पड़

इस थप्पड़ कांड के बाद तो सभी को लगा था कि अब बहुत बड़ा बवाल होने वाला है, क्योंकि राज भले ही केदार के पास काम सीख रहे थे, लेकिन इसके बावजूद भी वो पृथ्वीराज कपूर के बेटे थे। यहां तक की खुद केदार शर्मा को भी लगा था कि उन्होंने इतने बड़े फिल्म मेकर के बेटे को थप्पड़ मारा है, पक्का कुछ बड़ा बवाल होगा। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ और राज बिना कुछ कहे सेट से चले गए थे। हालांकि इस घटना के बाद केदार शर्मा को अपनी गलती का अहसास हो गया था और अगले दिन ही केदार शर्मा ने राज कपूर को अपनी अगली फिल्म नीलकमल में मधुबाला के साथ बतौर हीरो साइन कर लिया था।

ezgif.com gif maker 7 2

ये भी पढ़े: Kishore Kumar : जब चौथी शादी के लिए एक्ट्रेस के घर के सामने धरने पर बैठ गए थे किशोर कुमार, जानें पूरी कहानी

थप्पड़ कांड के बाद केदार शर्मा को नहीं आई थी रात में नींद

इस घटना के बारे में एक बार बात करते हुए केदार शर्मा ने खुद कहा था कि, उस रात मुझे नींद नहीं आई। मुझे उस दिन एहसास हुआ कि राज कपूर कैमरा फेस करना चाहता है। वह कैमरे के पीछे काम नहीं करना चाहता। उसे डायरेक्टर नहीं बनना। अगली सुबह मैंने अपने टाइपराइटर से एक कॉन्ट्रैक्ट टाइप करवाया और 5000 रुपए का चेक बनाया। राज कपूर जब सुबह ऑफिस आया और उसने मुझे नमस्कार कहा, तो मैंने उसे अपना पास बुलाया। इस पर उसने कहा- क्या दूसरे गाल पर भी थप्पड़ मारना है? जब वह अंदर आया तो मैंने उसे कॉन्ट्रैक्ट थमाया और वह कॉन्ट्रैक्ट और चेक देखकर रोने लगा। उसका बरसों पुराना ख्वाब पूरा होने जा रहा था और वह हीरो बनने जा रहा था।

ezgif.com webp to jpg 1 7

थप्पड़ कांड ने बदल दी थी राज कपूर की जिंदगी

भले ही उस थप्पड़ से राजकपूर को सभी के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा हो, लेकिन केदार के उस एक थप्पड़ ने राज कपूर की जिंदगी ही बदल दी और इसके बाद राजकपूर ने ‘आवारा’, ‘श्री 420’, ‘मेरा नाम जोकर’, ‘बरसात’ ‘जागते रहो’, ‘राम तेरी गंगा मैली’ और ‘बॉबी’ जैसी धमाकेदार फिल्में देकर द ग्रेट शो मैन की उपाधि हासिल कर ली।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular