Saturday, July 27, 2024
HomeखेलCricket Story : स्लेजिंग का वो दौर जब क्लार्क ने सचिन से...

Cricket Story : स्लेजिंग का वो दौर जब क्लार्क ने सचिन से ले लिया था पंगा, वीरू पड़ गए थे पीछे

Cricket Story : क्रिकेट की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। यह भले ही शारीरिक खेल है लेकिन इसमें दोनों टीमों के खिलाड़ी एक-दूसरे को मानसिक स्‍तर पर भी ‘टेस्‍ट’ करते हैं। टेस्ट का मतलब यहां क्रिकेट के एक फॉर्मेट से नहीं है बल्कि खिलाड़ी की परीक्षा से संबंधित है। आपने भी ये देखा होगा कि मैदान पर गेंदबाज कई बार Sledging  करते हुए दिखायी देते हैं। इससे जाहिर तौर पर विपक्षी टीम के बैटर का ध्‍यान भंग करने की कोशिश किया जाता है। कभी कभी क्‍लोज इन फील्‍डर भी कई बार बैटर पर कमेंट कर उसे गुस्‍सा दिलाने की कोशिश करते हैं।

Cricket Story : स्लेजिंग का वो दौर जब क्लार्क ने सचिन से ले लिया था पंगा, वीरू पड़ गए थे पीछे

कभी कभी शब्दों की मर्यादा का नहीं रखा जाता है ख्याल

वैसे तो स्‍लेजिंग खेल का हिस्‍सा है और खेल की लोकप्रियता को बढ़ाने में इसका योगदान भी है लेकिन इसमें शब्‍दों की मर्यादा का कभी कभी ख्याल नहीं रखा जाता है। ऐसे मौके भी आते हैं जब प्‍लेयर्स के बीच की स्‍लेजिंग बहुत ही निचले स्‍तर पर आकर अपमानजनक कमेंट और गाली गलौज पर केंद्रित हो जाती है। इस सबके पीछे मकसद यही होता है कि बैटर गुस्‍से में आकर गलत शॉट खेले और विकेट गंवा बैठे। कई बार बॉलर और फील्‍डर इस कोशिश में कामयाब भी होते है। इसके विपरीत कई बार बैटर इस ‘मेंटल बेटल’ में जीत हासिल करता है और लंबी पारी खेलता है।

2004 की वो कहानी जब सचिन को स्लेज कर रहे थे क्लार्क

आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसी ही कहानी के बारे में आपको बताने वाले हैं जब सचिन को स्‍लेज कर रहे क्‍लार्क तो वीरू यानी वीरेंद्र सहवाग ने करारा जवाब देकर बोलती बंद कर दी थी। यह घटना 2004 की है जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत में टेस्‍ट सीरीज खेलने आई थी। इस टीम के युवा प्‍लेयर माइकल क्‍लार्क सीरीज में सचिन तेंदुलकर को लेकर कमेंट कर रहे थे जिसका वीरेंद्र सहवाग ने इसी अंदाज में जवाब दिया था।

सचिन को क्लार्क ने दी थी चुनौती

दरअसल, सचिन को चुनौती देते हुए क्‍लार्क कह रहे थे, ‘आप बहुत बुजुर्ग हो गए हो आपको रिटायर होने की जरूरत है। क्‍लार्क की इस स्‍लेजिंग से तंग आकर सहवाग ने इस ऑस्‍ट्रेलियाई बैटर से पूछ लिया – आपकी उम्र क्‍या है तो क्‍लार्क ने कहा-23 साल।’ इस पर सहवाग ने कहा कि जितनी तुम्‍हारी उम्र है उससे अधिक सचिन के टेस्‍ट और वनडे में शतक हैं। अपनी उम्र वाले से उलझिए।

इसके बाद भी क्‍लार्क नहीं रुके तो वीरू ने उनसे पूछा – आपको साथी Pup कहकर बुलाते हैं तो क्‍लार्क ने जवाब दिया-हां। इस पर वीरू ने पूछा-आप किस ब्रीड (नस्‍ल) के Pup हैं? सहवाग की यह बात सुनकर क्‍लार्क की बोलती बंद हो गई थी।

ये भी पढ़ेंं : Sachin Tendulkar deepfake : मास्टर ब्लास्टर भी हुए डीपफेक वीडियो का शिकार, सोशल मीडिया पर खुद बताया पूरा मसला

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular