Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeशिक्षाVC Internship Programme: IPU के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर! अब अपनी...

VC Internship Programme: IPU के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर! अब अपनी ही यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप का मिलेगा मौका

VC Internship Programme: गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (IP) में स्टूडेंट्स को अब अपनी ही यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। यूनिवर्सिटी इसी सेशन से वाइस चांसलर इंटर्नशिप प्रोग्राम (VCIP) शुरू कर रहा है। इसे बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. महेश वर्मा ने बताया कि यह तय किया गया है कि यूनिवर्सिटी के सभी स्कूलों की कुल सीटों की 2.5% सीटों पर इंटर्नशिप का मौका मिलेगा।

IPU के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर!

यूनिवर्सिटी की बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठक में 2024-2025 सेशन से स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल अनुभव देने के लिए यह इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। प्रो. महेश वर्मा ने बताया कि स्टूडेंट्स के रुझान और दिलचस्पी को देखते हुए उन्हें डॉक्युमेंटेशन, डेटा एनालिसिस, वेबसाइट डिवेलपमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक अफेयर्स समेत कई तरह के काम में लगाया जाएगा। वो लाइब्रेरी, वि लैब्स, प्लेसमेंट सेल, एडमिशन ब्रांच, एग्जामिनेशन ब्रांच कहीं भी इंटर्नशिप कर सकते है। कई कोर्स में इंटर्नशिप जरूरी होती है, तो यह प्रोग्राम भी इसमें काउंट होगा।

graduate students will get internship opportunity in Municipal Corporation and Smart City of uttar Pradesh | UP के स्मार्ट सिटी और नगर निगम में युवाओं को इंटर्नशिप का मौका,जानिए पूरी स्कीम |

इस प्रोग्राम के तीन हिस्से होगे। पार्ट टाइम, शॉर्ट टर्म और फुलटाइम। जिसके लिए 2500, 4000 और 6000 रुपये महीना दिया जाएगा। इंटर्नशिप 6 महीने तक की होगी। कैंपस स्कूलों में करीब 4200 सीटें है। इस हिसाब से करीब 105 स्टूडेंट्स को यह मौका मिलेगा। आईपी में इंद्रप्रस्थ सेंटर फॉर स्ट्रैटिजी एंड पॉलिसी रिसर्च (आईसीएसपीआर) खुलेगा।

यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप का मिलेगा मौका

बता दें कि हाल ही में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी की अकैडमिक काउंसिल ने 2025-26 सेशन से एक साल में दो बार एडमिशन के सिस्टम को मंजूरी दे दी है। हाल ही में यूजीसी ने साल में दो बार स्टूडेंट्स को दाखिला देने की इजाजत सभी संस्थानों को दी है। इस हिसाब से जुलाई-अगस्त और फिर जनवरी-फरवरी में एडमिशन हो सकते हैं। काउंसिल से पास होने के बाद 25 जून को यह प्रस्ताव बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की मीटिंग में फाइनल मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

Read More: Delhi University : ” घोषणा पत्र लागू न करने वाले दलों की मान्यता समाप्त की जाए ” – फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular