Saturday, July 27, 2024
Homeशिक्षाUGC : प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के लिए राहत भरी खबर! अब से खोल...

UGC : प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के लिए राहत भरी खबर! अब से खोल सकेंगे अपना ऑफ कैंपस सेंटर

UGC : प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल, अब प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़ अपना ऑफ कैंपस सेंटर शुरु कर सकते हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने सभी प्राइवेट यूनिवरसिटी से प्रपोजल मांगे हैं। हाल ही में यूजीसी ने नया रेगुलेशंस लाया था। यूजीसी रेगुलेशंस 2023 के आधार पर शर्तों को पूरा करने वाली यूनिवर्सिटी ऑफ कैंपस सेंटर के लिए आवेदन कर सकेंगी।

UGC कमिशन की बैठक में लिया गया था फैसला

यूजीसी कमिशन की हाल ही में हुई 577वीं बैठक में स्टेट प्राइवेट यूनिवर्सिटी के ऑफ कैंपस सेंटर शुरू करने के प्रस्ताव और नियमों को मंजूरी दी गई है। UGC का कहना है कि नए-नए क्षेत्रों में इंडस्ट्री की मांग के मुताबिक कोर्सेज ऑफ सेंटरों में शुरू किए जा सकते हैं। प्राइवेट यूनिवर्सिटी उसी राज्य में ऑफ कैंपस सेंटर बना सकती है, जहां पर उसका मेन कैंपस होगा।

UGC : प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के लिए राहत भरी खबर! अब से खोल सकेंगे अपना ऑफ कैंपस सेंटर

सीटों की संख्या में होगी बढ़ोतरी

गौरतलब है कि उच्च शिक्षा में नामांकन लगातार बढ़ रहा है और प्राइवेट यूनिवर्सिटी की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में ऑफ कैंपस के जरिए सीटों में बढ़ोतरी भी की जा सकती है। हालांकि, इसके लिए यूनिवर्सिटी को अपना अकैडमिक विजन प्लान UGC को सौंपना होगा, जिसमें नए-नए कोर्सेज, फैकल्टी, इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी, वित्तीय संसाधनों सभी का जिक्र होना चाहिए।

यूजीसी ने तय किया प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के लिए पैमाना

यूजीसी ने इसकी इजाजत के लिए पैमाना तय किया है। UGC ने यह भी साफ कर दिया है कि ऑफ कैंपस में भी पढ़ाई का स्तर मेन कैंपस की तरह ही होना चाहिए। साथ ही राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) और नैशनल एसेसमेंट ऐंड एक्रीडेशन काउंसिल (नैक) रैंकिंग में अच्छा करना होगा। बता दें कि अब यूनिवर्सिटी के ऑफ कैंपस की मान्यता अब यूजीसी की ओर से ही दी जा सकेगी।

ये भी पढ़ें : M.Phill कोर्स को लेकर UGC ने यूनिवर्सिटीज को दी कड़ी चेतावनी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular