Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यइस आटे में खून से शुगर गायब करने की है क्षमता, डायबिटीज...

इस आटे में खून से शुगर गायब करने की है क्षमता, डायबिटीज पेशेंट जरूर करें इसका सेवन

Best atta for Diabetes : देश में डायबिटीज की समस्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। हर घर में एक-न-एक व्यक्ति को डायबिटीज की परेशानी होती ही है। आमतौर पर ये बीमारी केवल बुजुर्गों में पाई जाती थी। लेकिन अब छोटे-छोटे बच्चों को भी ये अपना शिकार बना रही हैं।

खून में ब्लड शुगर के बढ़ने से इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता, जिस कंडीशन को डायबिटीज कहा जाता हैं। डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो कई बार अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकती है। दुनिया में अभी तक डायबिटीज का पूरी तरह से इलाज संभव नहीं है। हालांकि लाइफस्टाइल में बदलाव करके और खानपान में सुधार करके कुछ हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता हैं।

डायबिटीज के रोगियों को अपने भोजन में आटे (Best atta for Diabetes) का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। मधुमेह के मरीजों को वो आटा खाना चाहिए, जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा हो और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा न के बराबर हो। इस तरह के आटे के सेवन से खून में शुगर स्पाइक नहीं होता। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इन आटे का सेवन करना चाहिए-

Image resized23

रागी के आटे में कार्ब्स की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को सही बनाने का काम करता है। रागी को सुपर फूड माना जाता है, जो हाइपरग्लाइसेमिक और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करता है। साथ ही ये ग्लूटेन फ्री होता है। इसके अलावा इस आटे (Best atta for Diabetes) में कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती हैं।

Image resized22

ज्वार का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें (Best atta for Diabetes) फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Image resized24

बार्ली के आटे से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। बार्ली का आटा जेई से बनता है, जो (Best atta for Diabetes) सामान्य आटे से बहुत मोटा होता है। इसमें बीटी ग्लूटेन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular