Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यहरी मिर्च के सेवन के हैं कई फायदे, हार्ट के लिए भी...

हरी मिर्च के सेवन के हैं कई फायदे, हार्ट के लिए भी काफी अच्छा

Green chilli Benefits : ज्यादातर सब्जियों में तो हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता ही हैं। लेकिन रोजाना साबुत हरी मिर्च खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-बी 6 की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। साथ ही इसमें (Green chilli Benefits) कैरोटीन, लुटेन, जॅक्सन्थि‍न, कैप्साइसिन और क्रीप्टोक्सान्थिन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो दिल और फेफड़ों की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

इन समस्याओं में जरूर खाएं हरी मिर्च

r22 10

हरी मिर्च में फोलिक, एमिनो, एस्कोर्बिक और सिट्रिक एसिड पाया जाता हैं, जो डाइजेस्टिव एंजाइम्स और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके अलावा ये (Green chilli Benefits) कई बीमारियों से लड़ने में भी कारगर उपाय है। जैसे कि-

  • हरी मिर्च में कैप्साइसिन (capsaicin) पाया जाता है, जो ब्लड वेसेल्स को शांत करता है। इसके अलावा इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो खून को पतला करने का काम करता है। इससे हाई बीपी की समस्या कंट्रोल रहती हैं। इसलिए हाई बीपी के मरीजों को हरी मिर्च जरूर खानी चाहिए।
  • हरी मिर्च (Green chilli Benefits) में विटामिन-ए पाया जाता है, जो आई साइट (Eye-Sight) को बढ़ाने के साथ-साथ मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।
  • हरी मिर्च का सेवन करने से गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में भी राहत मिलती है। साथ ही हड्डियों में सूजन को कम करने के लिए भी इसका सेवन करना चाहिए। बता दें कि हरी मिर्च में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत करने में मदद करती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular