Saturday, July 27, 2024
Homeटेक्नोलॉजीकौन हैं OpenAI की पहली भारतीय इंम्प्लॉई Pragya Misra, Truecaller में कर...

कौन हैं OpenAI की पहली भारतीय इंम्प्लॉई Pragya Misra, Truecaller में कर चुकी हैं काम

Pragya Misra: प्रज्ञा मिश्रा, ये नाम आजकल सोशल मीडिया हर जगह चर्चा में है। दरअसल, चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI ने भारत में पहला इंम्प्लॉई हायर किया है जिसका नाम प्रज्ञा मिश्रा है। ओपनएआई ने यह फैसला ऐसे वक्त में लिया है जब डीपफेक और आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के अनेकों दुरुपयोग देखने को मिल रहे हैं। इसके अलावा चैटजीपीटी पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इसी कड़ी में प्रज्ञा अब ओपनएआई के लिए काम करती हुई नजर आएंगी।

प्रज्ञा वर्तमान में Truecaller में डायरेक्टर ऑफ पब्लिक अफेयर्स की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। यह सिलसिला इस महीने के अंत तक चल सकता है। इसके बाद वह ओपनएआई के लिए भारत में पब्लिक पॉलिसी अफेयर्स हेड की जिम्मेदारी संभालेंगी।

Pragya Misra के पास काम का अनुभव

प्रज्ञा मिश्रा के पास काम का अच्छा खासा अनुभव है। वह बड़े बड़े दिगग्ज टेक कंपनियों के लिए काम कर चुकी हैं। वह इससे पहले अर्न्स्ट एंड यंग और रॉयल डेनिश एम्‍बेसी, नई दिल्ली में भी काम कर चुकी हैं। जुलाई 2021 से वह ट्रूकॉलर (Truecaller) में पब्‍ल‍िक अफेयर डायरेक्‍टर के तौर पर काम कर रहीं थीं। इस ज‍िम्‍मेदारी को संभालते हुए उन्होंने कंपनी के टारगेट को पूरा करने के लिए सरकारी विभागों, निवेशकों और मीडिया संस्थानों के साथ मिलकर काम किया।

ट्रूकॉलर से पहले प्रज्ञा तीन साल तक मेटा प्‍लेटफॉर्म इंक (Meta Platforms Inc) में रहीं। यहां उन्होंने 2018 में व्हाट्सएप पर म‍िसइंफारमेशन फैलने से रोकने की कोशिश करने वाली टीम का नेतृत्व किया।

कौन हैं OpenAI की पहली भारतीय इंम्प्लॉई Pragya Misra

कितनी पढ़ी लिखीं हैं प्रज्ञा मिश्रा

प्रज्ञा मिश्रा की शिक्षा की बात करें तो उन्होनें साल 2012 में इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से MBA क‍िया है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम और इसके बाद लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से बारगेन‍िंग एंड नेगोश‍िएंस में डिप्लोमा किया। उन्‍हें गोल्‍फ खेलना काफी पसंद है। उन्‍होंने 1998 से लेकर साल 2007 के बीच कई इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्‍फ के ल‍िए देश का प्रतिनिधित्व भी किया है।

ये भी पढ़ें: OpenAI Voice Engine: OpenAI ने पेश किया Voice Engine, इन लोगों को होगा विशेष फायदा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular