Saturday, July 27, 2024
Homeशिक्षाCUET UG 2024 Registration: सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, हाइब्रिड...

CUET UG 2024 Registration: सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा

CUET UG 2024 Registration: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET- UG ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एनटीए सीयूईटी नोटिफिकेशन के मुताबिक आप 26 मार्च 2024 रात 11.50 मिनट तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि यह परीक्षा 2022 में शुरू हुई थी और दो बार यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड हुई थी लेकिन 2024 में सीयूईटी- यूजी की परीक्षा हाईब्रिड मोड में होगी। परीक्षा में ओएमआर बेस्ड पैटर्न यानी ऑफलाइन सिस्टम भी फॉलो किया जाएगा।

CUET UG 2024 Registration: सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा

हाइब्रिड मोड में होंगी प्रवेश परीक्षा

हाइब्रिड मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने से विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को फायदा मिलेगा। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छात्रों को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा देने के लिए बहुत दूर- दूर जाना पड़ता था लेकिन ओएमआर बेस्ड परीक्षा होने से अब उनको घर के पास ही सेंटर पर परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही इस परीक्षा को 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा।

मई में सीयूईटी का एग्जाम लिया जाएगा

बता दें कि एनटीए द्वारा यूजी सीयूईटी एग्जाम 2024 का आयोजन 15 मई से लेकर 31 मई के बीच किया जाएगा। इसके करीब एक महीने बाद यानी 30 जून को सीयूईटी रिजल्ट जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीयूईटी- यूजी में प्रवेश परीक्षा में मध्यम कठिनाई स्तर सुनिश्चित किया जाएगा ताकि कोचिंग सेंटरों पर छात्रों की निर्भरता को कम किया जा सके।

ये भी पढ़ें : अब PhD में भी CUET के जरिए होगा एडमिशन, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular