Saturday, July 27, 2024
Homeटेक्नोलॉजीऑटोमोबाइलभारत में शुरू हुई Lexus RX 350H SUV की डिलीवरी, हाइब्रिड पावरट्रेन...

भारत में शुरू हुई Lexus RX 350H SUV की डिलीवरी, हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ मिलेंगे और बहुत कुछ

जापान की लग्जरी कार ब्रांड लेक्सस (Lexus) ने भारतीय बाजार में अपनी 5वीं जनरेशन की गाड़ी RX hybrid SUV की डिलीवरी शुरु कर दी है। जनवरी मे हुए ऑटो एक्सपो 2023 में इस पहली बार प्रदर्शित की गई थी जो लोगों को काफी पसंद आई। अब आधिकारिक तौर पर इसकी डिलीवरी शुक्रवार से शुरु कर दी गई है। गौरतलब है कि इसकी बूकिंग जनवरी से ही शुरु कर दी गई थी।

इस कार को लेकर लेक्सस इंडिया का दावा

Lexus India (लेक्सस इंडिया) का दावा है कि उसे देश में इच्छुक खरीदारों से लेटेस्ट RX 350H SUV के लिए काफी पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। रिपोर्टस मे बताया जा रहा है कि इसके कमाल के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस इस कार को काफी खास बनाता है और यही कारण है कि इस कार को यूजर्स काफी ज्यादा पसंद कर रहें हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि जो बदलाव अब मॉडल के साथ मिल रहे हैं, जिसमें बाहरी स्टाइल में बदलाव के साथ-साथ केबिन में फीचर्स अपडेट भी शामिल हैं, उसके चलते ऐसा है।

कंपनी ने कहा कि पूरे एपीएसी (एशिया प्रशांत) क्षेत्र में आरएक्स की अच्छी मांग देखी गई है और इस क्षेत्र में उसकी बिक्री में भारत का योगदान 30 प्रतिशत से अधिक है। आपको बता दें कि लेक्सस आरएक्स एक पांच सीटों वाली लक्जरी एसयूवी है जो टोयोटा के GA-K प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है, जिसे इसके सिब्लिंग Lexus ES और NX SUV द्वारा साझा किया जाता है।

इंजन का पावर और सेफ्टी फीचर्स

इस कार में पावर देने के लिए 2.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ, इसके पिछले पहिये को ई-यूनिट से जोड़ा गया है। कंपनी अपनी इस नई आरएक्स के अब तक के सबसे दमदार होने का दावा कर रही है, जो 366hp की पावर और 460Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। ये कार केवल 6.2 सेकंड्स में 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

अन्य फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने अपनी नयी जेनरेशन लेक्सस आरएक्स को दो ऑडियो सिस्टम के साथ पेश किया है। पहला मार्क लेविसन और दूसरा पैनासोनिक। वहीं सेफ्टी की बात करें तो, इसे लेटेस्ट 3.0 ड्राइवर असिस्टेंस सेफ्टी सिस्टम से लैस किया गया है। इसके अलावा इसमें डायरेक्ट 4 ड्राइव फोर्स टेक्नोलॉजी, एचईवी सिस्टम और पावरफुल टर्बो हाइब्रिड जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।

Lexus RX hybrid SUV की कीमत

कीमत की बात करें तो नयी लेक्सस आरएक्स को दो वेरिएंट (आरएक्स 350एच पैनासोनिक, आरएक्स 500एच) में पेश किया गया है, जिसमें आरएक्स 350एच पैनासोनिक को 95.80 लाख रुपये और आरएक्स 500एच को 1.18 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर पेश किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular