Saturday, July 27, 2024
HomeसंपादकीयEducation : एक वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा पर सरकार का...

Education : एक वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा पर सरकार का CBSE से प्रस्ताव मांगना सही निर्णय

Education : साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के बीच वार्ता चालू है। सूत्रों के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि इस नई शिक्षा नीति को लेकर मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड से विस्तृत प्रस्ताव की मांग की है। 2024-25 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। 2025 में शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और 12 के लिए वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। दो बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले पहले छात्र 2024-2025 में दसवीं और बारहवीं कक्षा में नामांकित बच्चे होंगे। ये बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्यों के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय की नई रणनीति के अनुरूप हैं। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के साथ साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कराने को लेकर बातचीत के बाद शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के बीच इस दिशा में वार्तालाप तेज हुआ है। सूत्रों की मानें तो शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से इसे लेकर विस्तृत रिपोर्ट भी देने को कहा है। माना जा रहा है कि रिपोर्ट के आने के बाद इस पर कोई अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

साल में दो बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की कुछ मुख्य बातें :

  • 2024-25 मल्टीपल-बोर्ड प्रारूप में प्रदर्शित होने वाला पहला बैच होगा।
  • 2025 की बोर्ड परीक्षाओं का पहला सेट नवंबर-दिसंबर 2024 में आयोजित होने की संभावना है, इसके बाद फरवरी-मार्च 2025 में दूसरा सेट होगा।
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा अनिवार्य नहीं होगी।
  • शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के सूत्रों के अनुसार, दूसरे प्रयास का विकल्प केवल उन छात्रों के लिए उपलब्ध होगा जो अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं।
  • MoE के सूत्रों ने कहा है कि अंतिम परिणाम और मेरिट सूची के लिए दो अंकों में से सर्वश्रेष्ठ पर विचार किया जाएगा।
  • नई प्रणाली का उद्देश्य छात्रों पर तनाव कम करना है, खासकर उन लोगों पर जो एक भी अवसर चूक जाने से डरते हैं।

वहीं पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया था कि अगले साल से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। कक्षा 10वीं, 12वीं दोनों परीक्षाओं में उपस्थित होने के बाद प्राप्त सर्वोत्तम अंकों को अपने पास रखना होगा यानि की दोनों परीक्षाओं में से जिस भी बोर्ड परीक्षा में छात्र के सर्वोत्तम अंक होंगे, वह उस अंक का प्रयोग आगे की पढ़ाई में कर सकता है। हालांकि सरकार ने यह साफ नहीं किया था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का यह नियम किस सत्र और किस साल से लागू होगा। लेकिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री के हालिया घोषणा से यह साफ हो गया है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का यह नियम अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से लागू होगा। चुंकि सीबीएससी बोर्ड केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है इसलिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का यह नियम सीबीएसई बोर्ड पर लागू होगा।

Read more: Education: ग्रेडिंग प्रणाली समाप्ति की ओर, बाइनरी प्रणाली का जाएगी लागू

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular