Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलNon perishable Fruit : एक ऐसा फल जो कभी सड़ता नहीं होता,...

Non perishable Fruit : एक ऐसा फल जो कभी सड़ता नहीं होता, पर कम ही लोग इस खाते हैं

Non perishable fruit: भारत देश विविधता वाला देश है। यहाँ हर चीज की किस्मे पाई जाती हैं। खाने-पीने की चीजों से लेकर पहनने के कपड़े और घूमने की जगहों में भी किस्में पाई जाती हैं। सभी चीजों की अपनी अलग खासियत होती है। खाने-पीने की चीजों में फल भी आते हैं।

भारत देश में कई तरह के फल पाए जाते हैं। सबकी अलग-अलग खासियत है। कोई अपने स्वाद के लिए जाना जाता है तो कोई स्वास्थ्य लाभ के लिए। लेकिन आज हम एक ऐसे फल की बात करने वाले हैं जिसकी खासियत बाकी सब फलों से अलग हैं। एक ऐसा फल जो कभी खराब नहीं होता। तो जानते हैं ऐसा कौन सा फल है जो कभी खराब नहीं होता।

ये भी पढ़ें : Wine and Beer Expiry: क्या शराब और बीयर की भी होती है एक्सपायरी, जानिए इस बारे में

ऐसा फल जो कभी खराब नहीं होता

भारत देश में पाए जाने वाले सभी फलों के खराब होने की या सड़ने की एक समय सीमा होती है। मौसम के प्रभाव से या ज्यादा दिन तक रखे रहने से या किसी भी अन्य कारण से एक निश्चित समय के बाद फलों में से दुर्गंध आने लगती है और वो खाने लायक नहीं रहते। सभी फलों में से एक फल ऐसा है जिसके साथ ऐसी कोई समस्या नहीं होती। वह फल है केला। केला एकमात्र ऐसा फल है जो कभी खराब नहीं होता और न ही इसमे से दुर्गंध आती है।

Non perishable Fruit

क्यों केला खराब नहीं होता | Non perishable fruit

केले में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये केले को खराब नहीं होने देते आखिरी समय तक इसकी गुणवत्ता को बनाए रखते हैं। यहीं कारण है की सनातन धर्म में सभी फलों के मुकाबले केले को सबसे अधिक पूजनीय माना जाता है। केले के पेड़ की पूजा की जाती है। अधिक समय तक रखा हुआ केला समय के साथ गलने लगता है लेकिन फिर भी इसमे कीड़े नहीं होते न ही इसमे से दुर्गंध आती है।

- Advertisment -
Most Popular