Saturday, July 27, 2024
HomeखेलMLC 2023 : फाइनल में सिएटल को हराकर मुंबई बनीं चैंपियन, निकोलस...

MLC 2023 : फाइनल में सिएटल को हराकर मुंबई बनीं चैंपियन, निकोलस पूरन ने खेली तूफानी पारी

MLC 2023 : अमेरिका में खेले जा रहे मेजर क्रिकेट लीग का पहला चैंपियन मिल गया। दरअसल, मेजर लीग क्रिकेट (MLC) के पहले सीजन के फाइनल में मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क की टीम ने सिएटल ऑर्कास को 7 विकेट से मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सिएटल की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 183 रन बनाए। उसके जवाब में एमआई की टीम नें 24 गेंदे शेष रहते मुकाबले को जीत लिया। एमआई न्यूयॉर्क के लिए मैच में कप्तान निकोलस पूरन ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 40 गेंद पर ही शतक लगा दिया। पूरन 55 गेंद पर 137 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 13 छक्के लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 249.09 का रहा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए सिएटल की टीम

दोनों के बीच शानदार मैच देखने को मिला। एमआई न्यूयॉर्क के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सिएटल की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 183 रन बनाए। अपनी टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने सबसे ज्यादा 87 रन बनाए। उन्होंने 52 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए। उनके अलावा सभी बल्लेबाजों ने निराश किया। शुभम रंजने ने 29, ड्वेन प्रीटोरियस ने 21 और शेहान जयसूर्या ने 16 रन बनाए। एमआई न्यूयॉर्क के लिए ट्रेंट बोल्ट और राशिद खान ने तीन-तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए एमआई न्यूयॉर्क की टीम

जवाबी कार्यवाई करते हुए एमआई की टीम ने शानदार अंदाज में मैच को खत्म किया। 184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमआई न्यूयॉर्क की टीम ने 16 ओवर में ही मैच को जीत लिया। उसने तीन विकेट के नुकसान पर ही 184 रन बना लिए। उसकी शुरुआत काफी खराब रही। उसके बाद पूरन ने दो बल्लेबाजों के साथ महत्वपूर्ण साझेदारियां निभाई। पहले जहांगीर के साथ 62 उसके बाद पूरन को डेवाल्ड ब्रेविस का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। बाद में पूरन ने टिम डेविड के साथ मिलकर मैच को समाप्त कर दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 47 रन की साझेदारी की। टिम डेविड ने नाबाद 10 रन बनाए।

निकोलस पूरन के नाम कई अहम रिकार्ड

निकोलस पूरन मेजर लीग क्रिकेट के पहले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 388 रन बनाए। टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर (137 नाबाद) का रिकॉर्ड भी पूरन के नाम दर्ज हो गया है। एमआई न्यूयॉर्क के ही खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 22 विकेट अपने नाम किए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular