Saturday, July 27, 2024
HomeखेलMohammed Shami : अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हुए तेज गेंदबाज, अवार्ड के...

Mohammed Shami : अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हुए तेज गेंदबाज, अवार्ड के बाद जाहिर की अपनी खुशी

Mohammed Shami : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आज राष्ट्रपति भवन में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। विश्व कप 2023 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले इस भारतीय गेंदबाज के साथ राष्ट्रपति भवन उनकी मां भी पहुंची थीं। शमी के अलावा अलग-अलग खेलों में शानदार प्रदर्शन करने के लिए 26 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उसके बाद उनका बड़ा सामने आया है। तेज गेंदबाज ने कहा कि यह किसी सपने के सच होने के जैसा है। लोगों की उम्र पूरी जिंदगी निकल जाती है, लेकिन इस अवार्ड को जीत नहीं पाते। मुझे खुशी है कि मेरा नाम अर्जुन अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया।

Mohammed Shami

विश्व कप 2023 में किया था शानदार प्रदर्शन

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शमी के नाम की सिफारिश की थी। शमी ने विश्व कप 2023 को टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के रूप में समाप्त किया। उन्होंने 7 मैचों में 24 विकेट लिए थे। उन्होंने भारतीय टीम के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए। पेसर ने वहां से रिकॉर्ड रन बनाना शुरू किया। शमी ने टूर्नामेंट में 24 विकेट लिए और वह भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से आगे रहे।

पुरस्कार समारोह से पहले शमी ने कहा था- यह पुरस्कार एक सपना है, जिंदगी बीत जाती है और लोग यह पुरस्कार नहीं जीत पाते। मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। मोहम्मद शमी को विश्व कप 2023 में पहले चार मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पांड्या के टखने में भयानक चोट लगने के बाद शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

मोहम्मद शमी ने सात मैचों में लिए थे 24 विकेट

वर्ल्ड कप में शमी के प्रदर्शन की बात करें तो उनके लिए ये विश्व कप काफी शानदार रहा था। शुरुआती कुछ मैच मिस करने के बाद भी मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया था। वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने थे। मोहम्मद शमी ने 7 मैचों में 24 विकेट झटके थे जिनकी गेंदबाजी के आगे विपक्षी बल्लेबाजों की एक ना चली थी। यहीं वजह थी कि मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के बदौलत टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि, भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें : Mohammed Shami : “मुस्लिम होने पर गर्व, सजदा करने से कौन…”, शमी ने ट्रोलर्स को दिया जवाब

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular