Saturday, July 27, 2024
Homeधर्मMehandipur Balaji Temple : ये प्राचीन मंदिर भारत ही नहीं बल्कि...

Mehandipur Balaji Temple : ये प्राचीन मंदिर भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हैं मशहूर

Mehandipur Balaji Temple : भारत अपने प्राचिन और दिव्य मंदिरो के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। यहाँ के खूबसूरत , मनमोहक मंदिर दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करते हैं । भारत में कई ऐसे मंदिर है जिनके बारे में जानकर दुनिया हैरान हो जाती है l क्या आप जानते है , कुछ प्राचीन मंदिरो में भी तंत्र क्रियाये होती है। इनमे से एक मंदिर का नाम है मेहंदीपुर बालाजी। राजस्थान के दौसा ज़िले में स्थित मेहंदीपुर बालाजी हनुमान जी का प्राचीन मंदिर है। “भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे” यह चौपाई श्री हनुमान चालीसा की है जिसका अर्थ है भूत प्रेत आपको छू भी न पायेगा अगर हनुमानजी का नाम लिया।

 

मेहंदीपुर बालाजी का इतिहास और दर्शन की पूरी जानकारी – Mehandipur Balaji Temple Information In Hindi - Holidayrider.Com
Mehandipur Balaji Temple

 

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में देश भर के लोग अपनी ऊपरी हवा , यानी की भूत प्रेत से छुटकारा पाने के लिए आते है। इस मंदिर में मंत्रों के सहारे बुरी शक्तियों को इंसान के शरीर से दूर किया जाता है l यहां वे लोग ज्यादा पहुंचते हैं जिन्हें बुरी शक्तियों ने घेर लिया है या फिर कहें की भूत – प्रेत ने पकड़ लिया है l हुनमान जी का ये मंदिर भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर है ।जिन्हें बुरी शक्तियों से कहीं छुटकारा नहीं मिलता उन्हें यहां आकर बुरी शक्तियों से छुटकारा मिलता है ।यहां की कुछ बातें आपको हैरान कर सकती है जैसे की यहाँ मिलने वाला प्रसाद भूलकर भी लोग ग्रहण नहीं करते हैं और घर वापस लेकर भी नहीं जाते है ।

 

ये भी पढ़ें :  Khajuraho Temples : खजुराहो के गुप्त मंदिर और उनके रहस्य

 

इसके पीछे कुछ विशेष कारण बताए जाते हैं ।इस मंदिर में एक जगह बनी हुई है जहा लोग प्रसाद लेने के बाद उसे वहीं छोड़कर चले जाते है और पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं। इसके साथ ही यहाँ कई तरह के लोग आते है जिनको ऊपरी हवाओं ने जकड़ा होता है और वह अजीब तरह की हरकतें करते है। ऐसे लोगों की आँखों में कभी न देखने की सलाह भी दी जाती है। यहां आने वाले लोग चुप चाप मंदिर के दर्शन कर वापस लौट जाते हैं और किसी की आंख में गौर से नहीं देखते ।क्योकि ऐसी मान्यता है कि यहां किसी बुरी शक्ति के प्रभाव में आने वाले व्यक्ति की आंख में देखने पर बुरी शक्तियां हावी हो सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular