Tuesday, October 22, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलTeam india Test Record: इंदौर टेस्ट में बनें खराब रिकार्ड्स, रोहित शर्मा...

Team india Test Record: इंदौर टेस्ट में बनें खराब रिकार्ड्स, रोहित शर्मा इस मामले में चुके

Team india Test Record: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कंगारू टीम ने नौ विकेट से जीत दर्ज की। दूसरी पारी में भारतीय टीम को जीत के लिए 76 रन चाहिए थे। मैच के तीसरे दिन (शुक्रवार) को ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 78 रन बनाकर मुकाबले को अपने नाम किया। अब भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत व भारत के हार के बाद कई रिकॉर्ड बनें हैं। कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड बनें हैं जो भारत के हित में नहीं है और चिंतित करने वाली है। हम इस आर्टिकल में उसी के बारे में जानेंगे।

ICC announces WTC final date and venue ahead of India vs Australia Tests | Cricket - Hindustan Times

भारत के लिए ये रिकॉर्ड चिंताजनक

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को पहली बार टेस्ट में हार मिली है। कप्तानी करते हुए पांच टेस्ट में उन्हें चार में जीत मिली है। एक मैच वह हारे हैं। साथ ही टीम इंडिया होल्कर स्टेडियम में पहली बार किसी टेस्ट मैच में हारी है। इससे पहले उसने 2016 में न्यूजीलैंड को यहां 321 रन से हराया था। वहीं, 2019 में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से शिकस्त दी थी।

बता दें कि इंदौर टेस्ट मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहली पारी में 109 रन बनाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए। भारतीय टीम दूसरी पारी में 88 की बढ़त के साथ 163 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन लंच से पहले 18.5 ओवर में एक विकेट खोकर 78 रन बनाकर मैच को जीत लिया।

अहमदाबाद टेस्ट भारत के लिए काफी अहम

मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस जीत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती तो फाइनल में पहुंच जाती, लेकिन अब उसे इंतजार करना होगा। अगर ‘मेन इन ब्लू’ टीम को क्वालीफाई करना है तो अहमदाबाद टेस्ट जो 9 मार्च से शुरू हो रही है उसे किसी भी हालत में भारत को फतह करना होगा। अब उसे चौथे टेस्ट में जीत हासिल करनी होगी, नहीं तो श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच मैच के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। गौरतलब है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के ओवल में सात से 11 जून तक खेला जाएगा।

 

 

- Advertisment -
Most Popular