Saturday, July 27, 2024
HomeमनोरंजनKishore Kumar- Pran : जब प्राण ने सच में मार दिया था...

Kishore Kumar- Pran : जब प्राण ने सच में मार दिया था किशोर कुमार के पेट में घूंसा, घटना का मास्टरमाइंड था कोई और

Kishore Kumar- Pran: किशोर कुमार हिंदी सिनेमा के वो नाम थे, जिन्होंने अपनी पहचान के दम पर अपना नाम इतिहास के पन्नों में अमर कर लिया। फिल्में हो या गाने, किशोर कुमार की एक्टिंग हमेशा ही फैंस को हंसने पर मजबूर कर दिया करती थी। दरअसल, किशोर दा बड़े ही मजाकिया किस्म के इंसान थे। वे अपने साथियों के साथ भी खूब मजाक करते थे। गाने की शूटिंग हो या फिल्म की, किशोर दा के कारण सिंगर्स और एक्टर्स को बार-बार रिटेक लेना पड़ता था।

Kishore Kumar- Pran

प्राण ने किशोर कुमार को मार दिया था असल में घूंसा

कहा तो यहा तक जाता है कि लता मंगेशकर ने उनके मजाकिया स्वभाव की वजह से गाना अकेले रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया था। ऐसे इसलिए क्योंकि उनकी मजाकिया बातें उन्हें गाने पर ध्यान लगाने नहीं देती थीं। यहां तक कि फिल्मों में सीरियस विलेन के रोल निभाने वाले प्राण भी उनकी संगत में उनकी तरह बर्ताव करने लग जाते थे। किशोर दा का स्वभाव था ही ऐसा की हर कोई उनके पास आकर हंसने पर मजबूर हो जाता था। हालांकि एक बार किशोर कुमार का मजाकिया स्वभाव उन पर ही भारी पड़ गया था। दरअसल, उनके अजीज दोस्त प्राण ने ही एक फाइट सीन के दौरान किशोर कुमार को जोरदार घूंसा मार दिया था।

Kishore Kumar- Pran

सीरियस सीन की शूटिंग में भी हंस दिया करते थे किशोर दा

बता दें कि किशोर कुमार और प्राण की दोस्ती के किस्से हिंदी सिनेमा के गलियारों में काफी मशहूर थे। दोनों ने ‘साधु और शैतान’, ‘हाफ टिकट’ और ‘नया अंदाज’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया था। इस दौरान निर्देशक हो या क्रू मेंबर्स सभी दोनों की हरकतों पर ठहाके मार के हंसने पर मजबूर हो जाया करते थे। हालांकि दोनों के मजाक के किस्से तो बहुत थे, लेकिन एक बार प्राण किशोर दा के मजाक से खुद भी उब गए थे। ऐसे में उन्होंने फाइट सीन के बहाने किशोर दा को सच में पेट में घूंसा मार दिया था।

Kishore Kumar- Pran

प्राण ने खुद किया था इस घटना का जिक्र

आपको बता दें कि प्राण ने किसी इंटरव्यू में फिल्म ‘पहली झलक’ के शूट का जिक्र करते हुए कहा था, ‘किशोर दा के साथ काम करना बहुत मुश्किल होता था, क्योंकि वे सीरियस सीन में भी हंसा देते थे। उन्हें किशोर दा से गुजारिश करनी पड़ती थी कि भाई ये सीरियस सीन है, भगवान के लिए कुछ देर के लिए सीरियस हो जा।’

Kishore Kumar- Pran

प्राण ने क्यों मारा था किशोर दा को मुक्का

बता दें कि प्राण ने उस घटना का जिक्र करते हुए आगे कहा था कि, ‘फिल्म ‘पहली झलक’ में एक सीन है, जिसमें मेरी और उनकी फाइट होती है। मैंने उनके पेट पर मुक्का मार दिया। मैं जैसे ही उनके पेट में मुक्का मारूं, तो वे उफ्फ करने की बजाय हंसने लगते। फिल्म के 12 या 14 रीटेक हो गए, पर वे नहीं माने। ऐसे में जब अगला टेक हुआ, तो मैंने नकली मुक्के के बजाय असली मुक्का तान कर पेट में दिया। वे कराह उठे- ओह, मर गया और मैंने कहा- हां यही चाहिए।’

निर्देशक ने प्राण से करवाया था ये काम

बता दें कि इस सीन के दौरान भले ही प्राण ने किशोर दा को सच में मुक्का मारा था। हालांकि इसके पीछे का मास्टरमाइंड कोई और ही था। कहते हैं कि जब प्राण और किशोर दा उस फिल्म का फाइट सीन शूट कर रहे थे, तब किशोर दा बार-बार हंस देते थे। इसकी वजह से 13-14 बार पहले ही सीन का रिटेक हो चुका था। इस समय तक सेम चीज दोहरा कर क्रू मेंबर्स के साथ डायरेक्टर भी परेशान हो गया था। ऐसे में डायरेक्टर ने ही प्राण को सच में सिंगर को घूंसा मारने का सुझाव दिया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular