Saturday, July 27, 2024
Homeटेक्नोलॉजीमेट्रो कार्ड में मिनिमम 50 रुपये बैलेंस होना अनिवार्य, जाने कब से...

मेट्रो कार्ड में मिनिमम 50 रुपये बैलेंस होना अनिवार्य, जाने कब से चालू होगा ये नियम

नोएडा की एक्वा लाइन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, दिल्ली नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपने स्मार्ट कार्ड के टैरिफ में बढ़ोतरी कर दी है। अब मेट्रो कार्ड में मिनिमम बैलेंस ₹50 होना अनिवार्य कर दिया जाएगा। अगर आपके स्मार्ट कार्ड में ये रकम नहीं होंगी तो आपको मेट्रो स्टेशन के भीतर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही यह नया नियम 16जनवरी से लागू किया जाएगा।

delhi metro
delhi metro

जानकारी के मुताबिक, एनएमआरसी द्वारा आदेश में कहा गया है कि यात्रियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए और ऑपरेशन समस्याओं का हल निकालने के लिए एनएमआरसी ने मेट्रो कार्ड में मिनिमम बैलेंस रखने के नियम को बदल दिया है। इसी के साथ एनएमआरसी स्मार्ट कार्ड में मिनिमम बैलेंस की सीमा को ₹10 से बढ़ाकर ₹50 कर दिया गया है। इसके साथ ही अब तक मेट्रो स्टेशन में प्रवेश पाने के लिए कार्ड में ₹10 होना जरूरी था मगर 16 जनवरी से कार्ड में ₹50 होना अनिवार्य होगा।

delhi metro
delhi metro

एक्वा लाइन नोएडा के सेक्टर 51से ग्रेटर नोएडा को जोड़ती

वहीं, एक्वा लाइन मेट्रो नोएडा के सेक्टर 51से ग्रेटर नोएडा को जोड़ती है। एक्वा लाइन पर कुल 21स्टेशन है। इसमें आखिरी स्टेशन ग्रेटर नोएडा डिपोट स्टेशन है। गौरतलब है कि, एनएमआरसी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो नेटवर्क की योजना, प्रबंधन और निर्माण की देखरेख करता है। ऐसे में ये कंपनी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच और सेक्टर 142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच नई लाइनें बनाकर नोएडा मेट्रो और ग्रेटर नोएडा मेट्रो की पहुंच बढ़ाने की योजना बना रही है।

स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर अनाउंसमेंट नियमित होगा

वहीं, एनएमआरसी (NMRC) के महाप्रबंधक पंकज अग्रवाल का कहना है कि कई बार यात्रियों के कार्ड में बैलेंस कम हो जाता है और उन्हें स्टेशन से बाहर निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular