Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यInternational Nurses Day 2024: 12 मई को क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय नर्स...

International Nurses Day 2024: 12 मई को क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस? जानें इतिहास और थीम

International Nurses Day 2024: 12 मई का दिन सभी नर्सों को उनके समर्पण के लिए धन्यवाद देने का दिन है। हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय “नर्स दिवस” (International Nurses Day in Hindi) मनाया जाता है.

वैल सेंट्सबरी ने ठीक ही कहा है, “नर्सें डॉक्टर के नुस्खे के बिना भी आराम और करुणा से देखभाल करती हैं।” 12 मई का दिन दुनियाभर की नर्सों  के लिए काफी खास होता है. ये कहना गलत नहीं होगा कि नर्स की मदद के बिना किसी डॉक्टर के लिए किसी भी मरीज को ठीक करना काफी मुश्कि हो जाएगा.

आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक के तौर पर फ्लोरेंस नाइटिंगेल को जाना जाता है. आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक दार्शनिक के रूप में जानने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई 1820 को फ्लोरेंस (इटली) में हुआ था। उनके जन्मदिन के दिन यानि 12 मई को अंतरराष्ट्रीय “नर्स दिवस” (International Nurse Day in hindi)  मनाया जाता है. अस्पतालों में घंटों बिना रूके और थके काम करने वाली नर्सों के लिए ये दिन खास होता है. फ्लोरेंस नाइटिंगेल को “द लेडी विद द लैंप” के नाम से भी जाना जाता हैं।

वह एक ब्रिटिश नर्स, सांख्यिकीविद् और समाज सुधारक थीं जो आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक और दार्शनिक भी थीं। रूस के  क्रीमिया युद्ध के दौरान, उन्हें ब्रिटिश और मित्र देशों के सैनिकों की देखभाल का प्रभारी बनाया गया था। वह कई घंटे वार्डों में बिताती हैं और पूरी रात मरीजों की देखभाल करती और उनसे मिलने जाती थी। लोग उनको “लेडी विद द लैंप” के रूप में जानने लगे ।

1860 में नर्सिंग शिक्षा को औपचारिक बनाने में उनके प्रयासों के कारण, लंदन के सेंट थॉमा हॉस्पिटल में पहला वैज्ञानिक रूप से आधारित नर्सिंग स्कूल, नाइटिंगेल स्कूल ऑफ नर्सिंग खोला गया था। उन्होंने वर्कहाउस अस्पतालों में दाइयों और नर्सों के लिए प्रशिक्षण देने में अहम महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आपको बता दे कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल 1907 में ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित होने वाली पहली महिला थीं .

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2024: थीम | International Nurses Day

स्वास्थ्य देखभाल की रीढ़ होने के बावजूद, नर्सिंग को अक्सर वित्तीय बाधाओं और सामाजिक अवमूल्यन का सामना करना पड़ता है। IND 2024 का लक्ष्य धारणाओं को नया आकार देना है और ये प्रदर्शित करना कि कैसे नर्सिंग में रणनीतिक निवेश काफी आर्थिक और सामाजिक लाभ ला सकता है।

2023 का विषय : ‘हमारी नर्सें, हमारा भविष्य’ थीम पर मनाया जाएगा। यह वैश्विक अभियान यह निर्धारित करता है कि हम वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने और सभी के लिए वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए भविष्य में नर्सिंग के लिए क्या चाहते हैं। हमें महामारी के सबक से सीखने और इन्हें भविष्य के कार्यों में बदलने की जरूरत है।

2022 का विषय है नर्सें: नेतृत्व करने की आवाज – नर्सिंग में निवेश करें और वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के अधिकारों का सम्मान करें।

2021 की थीम नर्सेज: ए वॉइस टू लीड – ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर है। विषय इस बात पर केंद्रित है कि नर्सिंग भविष्य में कैसी दिखेगी और यह पेशा स्वास्थ्य सेवा के अगले चरण को कैसे बदल देगा।

2020 की थीम नर्सेज: ए वॉयस टू लीड – नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ थी। विषय इस बात पर केंद्रित है कि नर्सें विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। यह दिन नर्सों और जनता को इस दिन को मनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह जानकारी और संसाधन भी प्रदान करेगा ताकि यह पेशा साल भर बढ़ता रहे और नर्सिंग परिवार में एक नई पीढ़ी को आकर्षित करे।

2019 की थीम “सभी के लिए स्वास्थ्य” थी। और राष्ट्रीय नर्स दिवस 2019 की थीम “नर्सिंग: मन, शरीर और आत्मा का संतुलन” है।

1953 में, अमेरिकी स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के एक अधिकारी डोरोथी सदरलैंड ने राष्ट्रपति ड्वाइट डी. आइजनहावर से संपर्क किया और “नर्स दिवस” ​​मनाने का प्रस्ताव रखा। उस समय उन्होंने उनके प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी थी. 1965 से, अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद (ICN) इस दिन को मनाती आ रही है। अंततः जनवरी 1974 में 12 मई को आधिकारिक तौर पर ‘अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस’ घोषित किया गया क्योंकि इसी दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म हुआ था, जो आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक हैं। हर साल इस दिन आईसीएन अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस किट तैयार करता है और वितरित करता है जिसमें शैक्षिक और सार्वजनिक सूचना सामग्री शामिल होती है जिसका उपयोग नर्सों द्वारा जनता के बीच किया जा सकता है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय छात्र नर्स दिवस 1998 से 8 मई को और राष्ट्रीय नर्स सप्ताह 6 मई से 12 मई तक मनाया जाता है।

“हर बार जब आप किसी को देखकर मुस्कुराते हैं, तो यह प्यार का एक कार्य है, उस व्यक्ति के लिए एक उपहार है, एक खूबसूरत चीज़ है।” – मदर टेरेसा

अमेरिका और कनाडा में पूरा एक सप्ताह राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलिया में भी कई तरह के नर्सिंग समारोह आयोजित किए जाते हैं। इस पूरे हफ्ते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं पर वार्तालाप किया जाता है। यहां तक ​​कि अमेरिकन नर्सेज एसोसिएशन भी नर्सों के उत्सव और कार्य का समर्थन और प्रोत्साहन करता है।

इस दिन सभी नर्स को उनके कामों के लिए प्रोत्साहन के साथ साथ उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए भी कुछ पहलु पर बातचीत की जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व | International Nurse Day mahatva in hindi

नर्सिंग दुनिया में सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा है और वे सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों (MDG ) को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण कारक हैं। मरीजों के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए नर्सों को कई प्रकार के प्रशिक्षण से गुजारा जाता हैं। राष्ट्रीय नर्स संघ (एनएनए) नर्सों को प्रोत्साहित करने, शिक्षा, अच्छी जानकारी, सलाह प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ताकि वे अपना काम ठीक से कर सकें? इसके अलावा, एनएनए स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को मजबूत करने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ काम करता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद (ICN) क्या है? | International Council of Nurses in Hindi

यह एक ऐसा संगठन है जो नर्सों का संचालन करता है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नर्सिंग का नेतृत्व करता है। वे दुनिया भर में सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण नर्सिंग देखभाल और मजबूत स्वास्थ्य नीतियां सुनिश्चित करते हैं। हर साल ICN (International Council of Nurses)अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने के लिए एक थीम चुनता है। संसाधन और साक्ष्य उस समय के महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटते हैं और उन कई तरीकों पर प्रकाश डालते हैं जिनमें नर्सें प्रभाव डाल रही हैं।

International Nurses Day Wishes : अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर अपनों के साथ साझा करें ये शुभकामना संदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular