Saturday, July 27, 2024
Homeखबर जबरदस्त हैInteresting Facts : इस स्थान पर 1 दिन में 16 बार निकलता...

Interesting Facts : इस स्थान पर 1 दिन में 16 बार निकलता हैं सूरज, ठंड में जम जाता है खून, गर्मी में जलने लगता है शरीर

International Space Station : दुनिया भर में सुबह, शाम और रात होने का अलग-अलग समय है। भारत में जब रात होती है तो वहीं किसी और देश में सुबह भी होती है। इसके अलावा विश्व में कई ऐसी भी जगह है जहां करीब 6 माह तक रात ही नहीं होती। वहीं, नार्वे में छह महीने तक केवल 10-10 मिनट के लिए ही रात होती है। लेकिन इन सब के अलावा ब्रह्मांड में एक ऐसी भी जगह हैं जहां 24 घंटे में करीब 16 बार सूर्योदय होता है। इसका मतलब है कि वहां हर 90 मिनट में दिन और रात होती है। चलिए जानते हैं आखिर कौन सी जगह पर हर 90 मिनट में रात और दिन होता है।

जानिए कहा होता है ये कारनामा

आपको बता दें कि ये कारनाम धरती से कोसों दूर आसमान में होता हैं। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, आई एस एस (ISS) पर रहने वाले अंतरिक्ष यात्री, हर 90 मिनट में सूर्योदय और सूर्यास्त देखते है। दरअसल, आई एस एस धरती की परिक्रमा लगाते है। इस दौरान उनकी स्पीड 27,580 किमी प्रतिघंटा से अधिक होती है। इसी वजह से ये धरती की एक परिक्रमा मात्र 90 मिनट में पूरी कर लेते हैं। इसलिए यहां इतनी जल्दी-जल्दी दिन-रात होती है।

नासा की रिपोर्ट में हुई पुष्टि

नासा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब आई एस एस पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो उस समय उसका तापमान 121 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता हैं, जिससे पलभर में ही हर वस्तु राख हो जाती है। इसके अलावा जब ये धरती के पीछे होता है तो यहां का तापमान 157 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। हालांकि, तापमान में होते उतार-चढ़ाव के कारण अंतरिक्ष यात्रियों की यात्रा पर कोई असर नहीं पड़ता है, क्योंकि स्पेस स्टेशन के अंदर का तापमान अधिक प्रभावित नहीं होता है। इसके अलावा यात्रियों के स्पेस सूट को भी इस तरह से डिजाइन किया जाता है ताकि तापमान का असर उन पर नहीं हो।

यह भी पढ़ें- दास्तान ए गुड्डू मुस्लिम : अतीक अहमद का गुर्गा कैसे बना ‘बमबाज’, जानिए क्यों अब तक है फरार?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular