Saturday, July 27, 2024
HomeखेलIND vs SL Highlights : सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, श्रीलंका पर...

IND vs SL Highlights : सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, श्रीलंका पर दर्ज की एकतरफा जीत

IND vs SL Highlights : वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के 33वें मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की। वानखेड़े के मैदान पर भारत ने श्रीलंका (IND vs SL) को 302 रनों से हरा दिया। इस एकतरफा जीत दर्ज करने में टीम इंडिया के गेंदबाजों की अहम भूमिका रही। ये लगातार दूसरी बार है जब भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ एक तरफा जीत हासिल की है। इससे पहले एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को बुरी तरह से हराया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाने में सफल रही। जवाब में 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में श्रीलंकाई टीम 55 रन ही बना सकी और 302 रनों से मुकाबला हार गई। इस जीत के चलते भारतीय टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है। वहीं, श्रीलंका टीम का वर्ल्ड कप में सफर अब लगभग समाप्त हो चुका है।

IND vs SL Highlights

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम

इस मुकाबले में श्रीलंका टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाने में कामयाब रही। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल ने बनाए। गिल ने 92 रन की पारी खेली। हालांकि, शतक के काफी करीब थे लेकिन गलत शॉट खेलते हुए आउट हो गए। इस मैच में विराट कोहली भी शतक के करीब जाकर पवेलियन लौट गए। कोहली 88 रन बनाकर एक आसान सा कैच थमा बैठे। पवेलियन जाते वक्त कोहली काफी निराश दिखे। इन दोनों ने एक बड़ी साझेदारी की जिसके चलते भारतीय टीम 350+ रन बनाने में सफल रही। चार रन पर रोहित शर्मा का पहला विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 189 रनों की साझेदारी हुई।

भारतीय गेंदबाजी के आगे बेबस श्रीलंकाई बल्लेबाज

इसके बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने 46 गेंद में 60 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी की। राहुल 19 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके। वह नौ गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस 56 गेंद में तीन चौके और छह छक्के की मदद से 82 रन बनाकर आउट हुए।  358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहली गेंद में ही श्रीलंका ने पथुम निसांका को गंवा दिया। इसके बाद सिराज ने अगले ओवर में दिमुथ करुणारत्ने और सदीरा समरविक्रमा को भी आउट कर दिया। कप्तान मेंडिस भी एक रन बनाकर सिराज का शिकार बने। तीन रन पर चार विकेट गिरने के बाद मैथ्यूज और असलांका ने श्रीलंका को मैच में वापस लाने की कोशिश की। दोनों ने थोड़ी देर तक विकेटों का पतन रोका, लेकिन शमी के आते ही फिर विकेटों की झड़ी लग गई।

शमी ने अगले पांच विकेट अपने नाम किए और भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। अंत में जडेजा ने मदुशंका को आउट कर श्रीलंका की पारी खत्म की। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक पांच विकेट लेने का कारनामा किया। मोहम्मद शमी ने अब तक वर्ल्ड कप में सिर्फ तीन मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने14 विकेट झटके।

Mohammed Shami : वर्ल्ड कप से पहले शमी को राहत, घरेलू हिंसा केस में मिली जमानत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular