Delhi University : सूत्रों का दावा, SOL में घटिया स्टडी मेटेरियल से लेकर शिक्षक भर्ती में भी किया गया भारी भ्रष्टाचार

Delhi university

Delhi University : दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के स्टूडेंट्स इन दिनों काफी परेशान है और उनकी परशानी का कारण कोई और नहीं बल्कि दिल्ली यूनिवर्सीटी ही है। दरअसल, एसओएल के स्टूडेंट्स का आरोप है कि दो सप्ताह के बाद सेमेस्टर एग्जाम हैं मगर अब तक कई स्टूडेंट्स को प्रिंटेज स्टडी मटीरियल मुहैया नहीं कराया गया है और बिना सिलेबस पूरा किए प्रशासन ने क्लासें बंद कर दी हैं। इस मुद्दे को लेकर क्रांतिकारी युवा संगठन की अगुवाई में यीजीसी ऑफिस पर हाल ही में एक विशाल प्रदर्शन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया और अपनी आवाज बुलंद की। स्टूडेंट्स का कहना है कि अगर उनके मुद्दों का समाधान नहीं किया गया तो कई स्टूडेंट्स फेल हो जाएंगे। स्टूडेंट्स ने मांग की कि पूरी क्लासें रखें जाने और फिर एग्जाम करवाने की मांग करते हुए यहां विरोध – प्रदर्शन कर अपनी बात रखी ।

 

ये भी पढ़े : CBSE Date Sheet 2024 : 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए CBSE ने जारी की डेट शीट, कैसे होगा डाउनलोड यहां देखें ?

 

स्टूडेंट्स की बात काफी हद तक सही भी लगती है क्योकि जो स्टडी मेटेरियल छात्रों को मुहैया कराया भी गया है तो उसमें गलतियों की भरमार है और इनमें साहित्यिक चोरी से लेकर तथ्यात्मक गलतियां भरी पड़ी हैं। छात्रों का आरोप हैं कि वे इस घटिया स्टडी मेटेरियल को पढ़ने को मजबूर है और उनके पास अब प्रदर्शन करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं रह गया है। छात्रों की ओर से आरोप ये भी लगाया गया है कि इसके अलावा, कई अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को हिंदी का स्टडी मटेरियल दिया गया है और इसी तरह हिंदी माध्यम के स्टूडेंट्स को अंग्रेजी का स्टडी मटेरियल मिला है। इन आरोपों पर डीयू के अधिकारियों ने इस बात को कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया है कि सेमेस्टर की तय क्लासें पूरी हुई हैं मगर स्टूडेंट्स ने ही क्लास अटेंड नहीं की. लेकिन डीये के अधिकारियों की इन बातों को प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने नकारा है।

छात्रों ने बताया है कि SOL में हर सेमेस्टर 15 क्लास देने का प्रावधान है मगर स्टूडेंट्स की शिकायत है कि उन्हें ये भी नहीं मिल रही। ये तो रही छात्रों की शिकायत। लेकिन सूत्रों ने घटिया स्टडी मेरियल को लेकर जो कहा है वो आपके होश उड़ा देगा। दरअसल, बताया जा रहा है कि घटिया स्टडी मेटेरियल छपवाने वाले टेंडर में भारी भ्रष्टाचार किया गया है। सूत्रों ने बताया है कि पैसे लेकर पहली बात तो स्टडी मेटेरियल प्रिंट करने का टेंडर दिया गया है और सारा खेल यहीं से शुरू हुआ है.

 

ये भी पढ़े : UGC | Short Term Courses को यूजीसी से मिली मंजूरी, रोजगार के अवसर के साथ-साथ इंटर्नशिप का मौका

 

सूत्रों ने बताया है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग SOL में टीचरों की भर्ती में भी भारी भ्रष्टाचार हुआ है। सूत्रों की माने तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग मेनेजमेंट ने यहां अपने मन मुताबिक शिक्षकों की भर्ती की है. एक सूत्र की माने तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में शिक्षकों की भर्ती में रिजल्ट को देर कर मनमाने ढ़ंग से यहां शिक्षकों की भर्ती कर भारी भ्रष्टाचार भी किया गया है. गौरतलब है कि स्टडी मेटिरियल में भ्रष्टाचार के साथ ही एसओएल में शिक्षकों की नियुक्ति में भी पैसे लेकर नौकरी देने की बात एक सूत्र ने की है जो चौंका देने वाली है।

Exit mobile version