Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलIncrease Lifespan Tips: लंबा जीवन पाने के लिए फॉलो करें ये आसान...

Increase Lifespan Tips: लंबा जीवन पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, रिसर्च में साबित हुए सफल

Increase Lifespan Tips: भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव, चिंता और स्ट्रेस की वजह से लोगों के स्वास्थ पर बुरा असर पड़ रहा है, जिससे उन्हें गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है। इसके अलावा इससे उनकी नींद भी प्रभावित होती है। हार्वर्ड मेडिकल रिसर्च के मुताबिक अच्छी नींद (Increase Lifespan Tips) आने से व्यक्ति को बीमारिया होने का खतरा भी कम हो जाता हैं। इसके अलावा वह ज्यादा दिनों तक भी जीवित रहता है। रिसर्च में पाया गया है कि अगर व्यक्ति को पर्याप्त नींद नहीं आती है तो उसे जीवन में विभिन्न बीमारियां जैसे  जानलेवा कैंसर और कोरोनरी आर्टरी डिजिज का सामना भी करना पड़ता है।

 जिंदगी को लंबा करने के उपाय

83

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) के शोधकर्ताओं ने अच्छी नींद लेने के कुछ आसान टिप्स (Increase Lifespan Tips) के बारे में बताया है, जिनको फॉलो करने से व्यक्ति की उम्र को करीब 5 सालों तक के लिए बढ़ाया जा सकता हैं। जो है-

  • रोजाना रात में 7 से 8 घंटे की सुकून भरी नींद लें।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि गहरी नींद के दौरान एक सप्ताह में दो दिनों से ज्यादा आपकी नींद कोई खराब न करें।
  • रात में सोने के लिए कभी भी नींद की दवाई नहीं लें।
  • सप्ताह में कम से कम 5 दिनों तक लगातार रात में सोकर उठने के बाद शरीर में थकावट या कोई अन्य परेशानी का एहसास नहीं हो।

जानिए कैसे काम करेंगे ये टिप्स

combine new 1

आपको बता दें कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) के शोधकर्ताओं ने वर्ष 2013 से लेकर 2018 तक 1.72 लाख व्यक्तियों की सोने की आदत का डाटा इकट्ठा किया। इस डाटा के आधार पर ही शोधकर्ताओं ने ये टिप्स (Increase Lifespan Tips) बनाई है। रिसर्च में पाया गया कि इनमें से करीब 30% लोग 7 घंटे की आवश्यक नींद भी नहीं ले पाते हैं।
जिन लोगों ने सप्ताह में पांच दिनों में अच्छी नींद (Increase Lifespan) ली, उनमें अन्य लोगों की तुलना में समय से पहले जान जाने की आशंका 30% तक कम हुई है। इसके अलावा ये भी पता चला है कि सप्ताह में पांच दिनों के फॉर्मूले को जिन-जिन पुरुषों ने सही से पालन किया है, उन्हें महिलाओं से भी ज्यादा फायदा हुआ है। अध्ययन के मुताबिक अच्छी नींद लेने से हार्ट से संबंधित विभिन्न बीमारियां और कार्डियवैस्कुलर बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular