Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeभारतदिल्लीED Raid On Amtek Group : 20 हजार करोड़ रुपये के कथित...

ED Raid On Amtek Group : 20 हजार करोड़ रुपये के कथित बैंक कर्ज धोखाधड़ी का आरोप, 35 ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

ED Raid On Amtek Group : इंटिग्रेटेड कंपोनेंट्स बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनियों में से एक एमटेक ग्रुप (Amtek Group) के दिल्ली-NCR समेत 35 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को लगातार छापेमारी किया हैं। एमटेक ग्रुप के खिलाफ ये कार्रवाई 20000 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में की गई है। ईडी ने कंपनी के दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, मुंबई और नागपुर स्थित परिसरों में छापेमारी किया हैं।

ग्रुप के प्रमोटरों में अरविंद धाम (Arvind Dham), गोविंद मल्होत्रा (Govind Malhotra) और अन्य शामिल लोग शामिल हैं, जिन पर 20 हजार करोड़ रुपये के कथित बैंक कर्ज धोखाधड़ी का आरोप है। इससे ज्यादातर बैंकों का लोन डूब गया। इसमें सरकार को भी 10 से 15 हजार करोड़ का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं।

ED Raid On Amtek Group

ये भी पढ़ें : Delhi : नरेला में हुए 81 लाख लूट मामले को पुलिस ने सुलझाया, 50 लाख के साथ तीन गिरफ्तार

सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी करने का भी आरोप

सुप्रीम कोर्ट ने इस फर्जीवाड़े की जांच करने का भी निर्देश दिया था। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर और धोखाधड़ी की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए जांच शुरू की। जांच से पता चला कि एमटेक ग्रुप नए उद्योग, रियल एस्टेट और विदेशी निवेश के लिए बैंकों से लिए गए लोन का इस्तेमाल किया गया था।ED के जांच से यह भी पता चला कि फर्जी बिक्री, पूंजीगत संपत्ति, देनदार और लाभ को इस तरह सामने परोसा गया था कि वे अधिक से अधिक कर्ज ले सकें, ताकि उन्हें NPA न मिल पाए। इस कंपनी पर सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी करने का भी आरोप लगा हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular