Saturday, July 27, 2024
Homeशिक्षाCBSE 12th Result: ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा इन तरीकों से भी छात्र...

CBSE 12th Result: ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा इन तरीकों से भी छात्र चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट, यहां जानें डिटेल्स…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। इस बार 12वीं कक्षा में 87.33 फीसदी छात्र पास हुए है। लड़कियों के पास होना का प्रतिशत लड़कों की तुलना में 6 फीसदी बेहतर रहा है। लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68% रहा है, वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 84.67% रहा है। हालांकि इस बार रिजल्ट पिछले साल की तुलना में 5 प्रतिशत कम आया है। आपको बता दें कि पिछले साल 12वीं CBSE बोर्ड का रिजल्ट 91.25% लड़के पास हुए थे, वहीं 94% छात्राएं पास हुई थीं।

ऑफिशियल वेबसाइट से चेक करें रिजल्ट

जिन छात्रों को अपना 12वीं CBSE बोर्ड का रिजल्ट चेक करना है, वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जाकर 12वीं क्लास का रिजल्ट किया जा सकता है। रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘CBSE 12th Result Direct Link’ पर क्लिक करें।
  • यहां आपके सामने लॉग इन पेज खुल जाएगा। अब अपना अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • अब CBSE बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।
  • छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और चाहे तो प्रिंट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को जारी किया नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला?

इन तरीकों से भी कर सकते हैं चेक

हालांकि कई बार ऐसा भी होता है, जब एक साथ बड़ी संख्या में छात्र रिजल्ट चेक करने लगते हैं तो वेबसाइट डाउन हो जाती है। तो ऐसे में आप रिजल्ट चेक करने के लिए दूसरे विकल्पों का भी सहारा ले सकते हैं।

12वीं CBSE बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए आप भारत सरकार का उमंग एप डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र उमंग ऐप पर सीबीएसई रिजल्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन कर चुके परीक्षार्थी अपने लॉग इन अकाउंट में CBSE का परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं।
साथ ही SMS के माध्यम से भी रिजल्ट चेक करने की सुविधा है। इशके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर CBSE 12 स्पेस अपना रोल नंबर टाइप करना होगा और फिर 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद आपके फोन पर मैसेज के जरिए रिजल्ट आपको मिल जाएगा। छात्र ये बात भी ध्यान रखें कि ये नंबर साल 2022 का है। अगर CBSE की अधिसूचना में नंबर को लेकर कोई बदलाव किया जाएगा तो नया नंबर ही लागू होगा।
इन ऑप्शन के अलावा छात्रा Digilocker भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए आपको Digilocker.gov.in पर जाना होगा या DigiLocker ऐप खोलना होगा। यहां आप डिटेल्स डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

नहीं जारी होती टॉपर्स की लिस्ट

आपको बता दें कि CBSE अब टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करता और न ही कोई मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। इसको लेकर CBSE ने अपनी रिजल्ट अधिसूचना में कहा कि छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए बोर्ड के पहले के निर्णय के अनुसार कोई मेरिट सूची घोषित नहीं की जाएगी। इस संबंध में यह भी सूचित किया जाता है कि बोर्ड अपने छात्रों को प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी प्रदान नहीं कर करता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular