Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलAsian Champions Trophy 2024: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का दबदबा, भारतीय...

Asian Champions Trophy 2024: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का दबदबा, भारतीय हॉकी टीम 5वीं बार जीता खिताब

Asian Champions Trophy 2024: हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। उसने चीन को हराकर यह ट्रॉफी अपने नाम की। खेल के 51वें मिनट में अभिषेक का एक बेहतरीन पास चीन के ‘डी’ में जुगराज को मिला और इस डिफेंडर ने अपने अटैकिंग गेम की झलक दिखाते हुए तगड़ा शॉट चीन के गोल में दागते हुए टीम इंडिया को 1-0 की बढ़त दिला दी। आखिर तक स्कोर यही बना रहा और भारत ने पांचवीं बार ये खिताब अपने नाम कर लिया।

टीम इंडिया ने जीता एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब

चीन की बात करें तो उसने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 2-0 से हराया था। उसके बाद चीन फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा। वहीं, भारत को शुरू से ही चैंपियन का दावेदार माना जा रहा था। हालांकि, फाइनल में भी चीन ने टीम इंडिया को कड़ी टक्कर दी और 50 मिनट तक कोई गोल नहीं करने दिया। ये मुकाबला भी पेनल्टी शूट आउट की ओर बढ़ता गया लेकिन 51वें मिनट में वहां भारत ने 1-0 से बढ़त बनाई।

Asian Champions Trophy 2024

5वीं बार भारत बना एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन

बता दें कि एशियन पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का पहला संस्करण 2011 में खेला गया था। इसमें भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया और चीन ने हिस्सा लिया। भारत ने राजपाल सिंह की कप्तानी में इस टूर्नामेंट का पहला खिताब जीता। शुरुआती तीन क्वार्टर तक दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर चल रही थी और ऐसा लग रहा था कि विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिये ही निकलेगा।

ये भी पढे़ें: Odisha के इन शहरों में शुरू हुई Airtel 5G Service | Hockey World Cup के मद्देनजर तेजी से हो रहा है काम  

- Advertisment -
Most Popular