Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यSign Of Mental illness : मानसिक रूप से बिमार होने पर दिखने...

Sign Of Mental illness : मानसिक रूप से बिमार होने पर दिखने लगते हैं ये लक्ष्ण

Sign Of Mental illness: मानसिक स्थिति वह स्थिति होती है जो आपकी मनोदशा बताती है। आपके सभी निर्णय़ इसी पर आधारित होते हैं कीआपकी मानसिक दशा कैसी है क्य़ोंकि आपकी जैसी सोच होगी आप वैसे ही निर्णय़ लेंगे। इस बात में कोई शक नहीं कि आपका शारीरिक स्वास्थय़ भी आपके मानसिक स्वास्थय़ पर निर्भर करता है। अगर आपकी मानसिक मनोदशा पूरी तरह से ठीक नहीं है तो आप कोई भी काम ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे।

कभी आपने य़े सोचा है कि किसी कारण से अगर आपका मानसिक स्वास्थय़ बिगङ गय़ा तो इसका प्रभाव आपके जीवन पर किस तरह पङेगा। उसके लिए आवश्य़क है इस बात का वक्त रहते पता लगना कि आप मानसिक बीमारी के शिकार हो रहे हैं।

Sign Of Meantal illness

मानसिक स्थिती खराब होने के लक्ष्ण

उदास रहना और मन न लगना – जब अचानक ही आपका मन उदास रहने लगता है। किसी काम मे मन नहीं लगता। किसी से बात करने का मन नहीं करता। तब आप समझ लिजिए कि आप किसी तरह की मानसिक बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं।

ठीक से नींद न आना – सही समय़ पर बिस्तर में लेट जाने पर भी देर रात तक नींद न आना। बार-बार नींद खुलना। हर समय़ ऐसा लगना जैसे नींद आ रही है लेकिन लेटने के बाद घंटो तक नींद न आना।

खाने-पीने की आदतों मे बदलाव – मानसिक बीमारी की एक पहचान य़ह भी है कि आपके खाने-पीने का कोई समय़ नहीं रहता न ही निश्चित मात्रा रहती है। आपको किसी भी समय़ भूख लगने लगती है। कभी आप बहुत खाना खाते हो लेकिन कभी आपके खाने का बिल्कुल मन नही करता।

स्वभाव मे बदलाव होना – अगर आपका मूड हमेशा खराब रहता है। अचानक से बिना बात पर गुस्सा आने लगता है। छोटी-छोटी बाते परेशान करने लगती हैं। दुसरो पर चिल्लाने का मन करता है। तो समझ लिजिए कि आपका मस्तिष्क किसी तरह की मानसिक बीमारी से पीङित है।

चेहरे की रौनक उङ जाना – अगर आप किसी भी तरह के मानसिक अवसाद से पीङित है तो आप चेहरे से ही उदासीन दिखने लगते हैं। कोई भी व्य़क्ति आपके चेहरे से ही पहचान सकता है कि आपका स्वास्थय़ ठीक नहीं है। चेहरे पर झुर्रिय़ाँ और काले धब्बे दिखने लगते हैं। आँखो के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें : Non perishable Fruit : एक ऐसा फल जो कभी सड़ता नहीं होता, पर कम ही लोग इस खाते हैं

ऊर्जा की कमी और थकान महसूस होना – बिना कुछ काम किए भी हमेशा शरीर और दिमाग मे थकान रहती है। किसी भी काम के लिए बहुत सोचना पङता है। हमेशा ऊर्जा हीन महसूस होता है। ऐसी स्थिति संकेत देती है कि आप मानसिक रुप से ठीक नहीं है।

शारीरिक स्वास्थय़ मे गिरावट – मानसिक रुप से बीमार होने का अर्थ य़े नही है कि आपके केवल मानसिक स्वास्थय़ मे ही गिरावट आती है। मानसिक बीमारी का प्रभाव मानसिक स्वास्थय़ के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थय़ पर भी पङता है। आपका शरीर कमजोर व दुर्बल हो जाता है। आए दिन शरीर मे कोई न कोई रोग हो जाता है।

मन मे गलत विचार आना – अगर आप किसी भी तरह की मानसिक बीमारी से पीङित हैं तो आपके मन मे हमेशा गलत विचार आते हैं। आपकी सोच नकारात्मक हो जाती है। गुस्सा, जलन, देव्ष, क्रोध जैसे विकार आपके मन मे आते हैं। किसी अच्छी बात पर भी आपका मन खुश नही होता।

Disclaimer – (इस आर्टिकल में बताई गई जानकारियां सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इस आर्टिकल में बताए गए सलाह और विचार को प्रयोग में लाने से पहले डॉक्टर या  हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें .  South Block Digital यहां दी गई जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है)

- Advertisment -
Most Popular