Monday, October 21, 2024
MGU Meghalaya
Homeटेक्नोलॉजीIndia Mobile Congress 2023 : पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के...

India Mobile Congress 2023 : पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का किया उद्घाटन

India Mobile Congress 2023 : प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान के भारत मंडपम में एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी मंच इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भाषण दिया। इस दौरान केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और इंडस्ट्री लीडर्स भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि इस इवेंट में Jio, Airtel और Vodafone Idea (Vi) जैसी टेलीकॉम कंपनियां अपने नए 5G उपयोग के मामलों का प्रदर्शन करेंगी। साथ ही अपने एप्लिकेशन और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगी जो अगले कुछ वर्षों में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हो सकती हैं।

India Mobile Congress 2023

सम्मेलन में पीएम मोदी ने कही ये बात

सम्मेलन में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “21वीं सदी की तेजी से बदलती दुनिया में, यह घटना करोड़ों लोगों की किस्मत बदलने की क्षमता रखती है। एक समय था जब हम भविष्य के बारे में बात करते थे, जिसका मतलब अगले दशक या अगली सदी। लेकिन आज टेक्नोलॉजी में बदलाव के कारण हम कहते हैं कि भविष्य यहीं और अभी है।” पीएम मोदी ने कहा, ”चाहे वह तकनीक हो, चाहे वह कनेक्टिविटी हो, चाहे 6G हो, चाहे AI हो, साइबर सिक्योरिटी हो, सेमीकंडक्टर हो, ड्रोन हो, डीप सी हो, आने वाला समय बिल्कुल अलग होने वाला है और यह सभी के लिए खुशी की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी देश के भविष्य का नेतृत्व कर रही है,”

6जी तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी बनने का मौका – पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हम 6जी तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। न्होंने कहा, ”हम देश में न केवल 5जी का विस्तार कर रहे हैं बल्कि 6जी तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी बनने की दिशा में भी आगे बढ़ रहे हैं। हमारी सरकार के दौरान 4जी का विस्तार हुआ लेकिन हम पर कोई दाग नहीं लगा। मुझे विश्वास है कि भारत 6जी तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा।” बता दें कि आईएमसी 2023 में लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भाग लेने वाले हैं तीन दिवसीय इवेंट में 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी टेक्नोलॉजी पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, ग्रीन टेक्नोलॉजी, साइबर सुरक्षा आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें : Gaganyaan Mission : गगनयान मिशन को लेकर PM Modi की बड़ी बैठक, जानें किस बात पर हुई चर्चा

- Advertisment -
Most Popular